Tuesday 5 December 2023

बाबा साहेब के शोधपत्र के आधार पर आरबीआई की गाइडलाइन बनीः प्रो. पाथर्डीकर

 बाबासाहेब ने भारत को सशक्त राष्ट्र बनाने की दिशा में कार्य कियाः कुलसचिव

अंबेडकर के व्यक्तित्व से करोड़ों लोगों के जीवन में आया परिवर्तनः प्रो. राजीव कुमार


बाबा साहेब के परिनिर्वाण दिवस पर पूर्वांचल विश्वविद्यालय में हुई संगोष्ठी

 

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में बुधवार को महान समाजसेवी एवं कानूनविद बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के 67 वें महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर प्रशासनिक भवन परिसर में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर विश्वविद्यालय परिवार के लोगों ने कुलसचिव महेंद्र कुमार और प्रो. बीबी तिवारी के साथ पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

मुख्य अतिथि प्रो. राजीव कुमार ने कहा कि बाबा साहब ऐसे व्यक्तित्व थे जिन्होंने करोड़ों लोगों के जीवन में परिवर्तन लाया। उन्होंने अर्थव्यवस्था के बुनियादी ढांचा में जो परिवर्तन लाया उसके परिणाम अब दिखाई दे रहे हैं।

मुख्य वक्ता के रूप में प्रो. अविनाश पाथर्डीकर ने कहा कि उनके शोध पत्र के आधार पर आरबीआई और वित्त आयोग की गाइडलाइन बनीं। उन्होंने सर्वसमाज के लिए काम किया था। उन्होंने सर्वसमाज के विकास एवं देश की अर्थव्यवस्था को दिशा प्रदान करने के लिए आधार प्रदान किया।

विशिष्ट अतिथि परीक्षा नियंत्रक वीएन सिंह ने कहा कि उन्होंने संविधान में हर वर्ग का ख्याल रखें। बाबा साहब के ज्ञान का कोई सानी नहीं था। देश के सर्वांगीण विकास में उनका विशेष योगदान रहा।

संगोष्ठी में अध्यक्षता करते हुए कुलसचिव महेंद्र कुमार ने कहा कि सकारात्मक नजरिया से ही समाज को एकजुट रखा जा सकता है। उनके द्वारा निर्मित संविधान में पूरे भारत का प्रतिबिम्ब दिखाई देता है। उन्होंने कहा कि वह समस्याओं के देखें थे समाधान भी उन्होंने अच्छा निकाला इसलिए मतभेद होने के बाद भी उन्हें संविधान सभा की प्रारूप समिति का चेयरमैन बनाया गया। उन्होंने वोट का अधिकार दिलाकर समाज में एकता पैदा की। भारत को सशक्त और मजबूत राष्ट्र बनाने की दिशा में कार्य किया।

इस अवसर पर उप कुलसचिव अमृतलालपरीक्षा नियंत्रक वीएन सिंहअजीत सिंहबबिता सिंहप्रो रामनारायणप्रो.देवराज सिंह ,डॉ मनोज मिश्रडॉ राजकुमारडॉ सुनील कुमारसुशील कुमारराजेश कुमाररमेश यादवराजनारायण सिंहराजेश सिंह संतोष मौर्य, हेमंत श्रीवास्तवबृजेश सोनकरश्याम श्रीवास्तव, मैलाश आदि उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment