Monday 27 May 2019

पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर पाठ्यक्रमों में प्रवेश तिथि बढ़ी


-अब 8 जून तक कर सकेगें ऑनलाइन आवेदन 

-इस सत्र से नए पाठ्यक्रम  बीकॉम (ऑनर्स) और बीसीए शुरू होंगे 

-बीसीए एवं एमए गणित पाठ्यक्रम में 10 जून तक सीधा प्रवेश


विश्वविद्यालय परिसर में संचालित पाठ्यक्रम में सत्र 2019 -20 में  प्रवेश की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया  के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 08 जून तक बढ़ा दी गई है । परिसर में इस सत्र से बीकॉम (ऑनर्स) और बीसीए का पाठ्यक्रम भी शुरू किया गया है। प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है। बीसीए एवं एमए गणित पाठ्यक्रम में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थी 10 जून तक सीधे प्रवेश ले सकते है। 
प्रोफेसर राजेंद्र सिंह रज्जू भैया इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल साइंस फॉर स्टडी एंड  रिसर्च में एमएससी फिजिक्स, एमएससी केमिस्ट्री, एमएससी एवं एमए  मैथमेटिक्स, एमएससी अप्लाइड जियोलॉजी और फैकेल्टी आफ मैनेजमेंट स्टडीज के अंतर्गत बीकॉम (ऑनर्स) पाठ्यक्रम और बीए -एलएलबी (ऑनर्स) पंचवर्षीय  इंटीग्रेटेड कोर्स में प्रवेश के लिए विद्यार्थी आवेदन कर सकते है ।
विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय में एमएससी  बायो टेक्नोलॉजी,एमएससी माइक्रोबायोलॉजी ,एमएससी बायोकेमेस्ट्री, एमएससी पर्यावरण विज्ञान, प्रबंध अध्ययन संकाय के एमबीए,एमबीए बिजनेस इकोनॉमिक्स, एमबीए एचआरडी, एमबीए फाइनेंस कंट्रोल, एमबीए ईकॉमर्स , एमबीए एग्रीबिजनेस,  इंजीनियरिंग संकाय में  एमसीए, बीसीए  और अनुप्रयुक्त सामाजिक विज्ञान संकाय  में एमए जनसंचार एवं पत्रकारिता ,एमए एवं  एमएससी व्यावहारिक मनोविज्ञान विषयों में प्रवेश हेतु आवेदन आमंत्रित  हैं।  प्रवेश समिति के संयोजक डॉ राजकुमार ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन  करने की  अंतिम तिथि 08 जून कर दी गई है।

प्रवेश परीक्षा 11 एवं 12  जून को होगी।  प्रवेश परीक्षा में सफल परीक्षार्थियों का प्रवेश 1 से 5 जुलाई 2019 को होगा। उन्होंने बताया कि सामान्य और पिछड़ी जाति के परीक्षार्थियों के लिए आवेदन शुल्क ₹500 और एससी-एसटी के परीक्षार्थियों के लिए ढाई सौ रुपए है। आवेदन पत्र और इससे संबंधित समस्त  जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि  व्यावहारिक मनोविज्ञान परास्नातक  विषय में विज्ञान विषय से स्नातक विद्यार्थियों को एमएससी की डिग्री दी जाएगी। ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने बीए  गणित विषय के साथ पास किया है वह एमए गणित पाठ्यक्रम में सीधे प्रवेश ले सकते है।

No comments:

Post a Comment