Tuesday 10 November 2020

ठेंगड़ीजी ने मजदूरों को संगठित किया: कुलपति

दत्तोपंत ठेंगड़ी विधिक सेवा एवं सहायता केंद्र का हुआ उद्घाटन


वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के दत्तोपंत ठेंगड़ी विधि संस्थान में दत्तोपंत ठेंगड़ी जी के जन्मशताब्दी वर्ष  के अवसर पर दत्तोपंत ठेंगड़ी विधिक सेवा एवं सहायता केंद्र का उद्घाटन समारोह कुलपति प्रो निर्मला एस. मौर्य ने किया।

इस अवसर पर कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने  दत्तोपंत ठेंगड़ी जी के जीवन एवं दर्शन के विभिन्न आयामों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि  श्रद्धेय दत्तोपंत ठेंगड़ी भारतीय मजदूर संघ के नेता थे और उन्होंने उस समय मजदूरों को संगठित करने के लिए एक नई विचारधारा का सूत्रपात किया, जब प्रथम विश्व युद्ध के बाद पूरी दुनिया में मजदूर आंदोलन को लेकर मार्क्सवादी विचारधारा अपने पैर फैला रही थी। कम्युनिस्ट जहां मालिक और मजदूर के बीच वर्ग संघर्ष देख रहे थे , वहीं दत्तोपंत ठेंगड़ी जी ने मालिक और मजदूर में सौहार्द और समन्वय स्थापित करते हुए मजदूरों के हक़ एवं हुकूक की लड़ाई खड़ी की।

 वित्त अधिकारी एमके सिंह ने छात्रों को विधि के क्षेत्र में उच्च मानक स्थापित करने के लिए प्रेरित किया। स्वागत भाषण डॉ अनुराग मिश्र ने एवं कार्यक्रम का संचालन डॉ वनिता सिंह ने किया। धन्यवाद ज्ञापन दत्तोपंत ठेंगड़ी विधि संस्थान के निदेशक मंगला प्रसाद यादव ने किया । इस अवसर पर अतिथिगण प्रोफेसर राम नारायन, प्रो .अजय प्रताप सिंह, डॉ. मनीष गुप्ता, श्रीप्रकाश यादव, आशीष जायसवाल, प्रियंका सिंह, अभिषेक पाण्डेय और समस्त छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment