Tuesday 23 April 2019

शिक्षा की उन्नति के लिए छात्र सक्रियता जरुरी - प्रो कल्पलता


सात दिवसीय अकादमी नेतृत्व प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू 

विश्वविद्यालय के व्यवसाय प्रबंध विभाग व अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर एकेडमिक लीडरशिप एंड एजुकेशन मैनेजमेंट के द्वारा सात दिवसीय अकादमी नेतृत्व प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। यह प्रशिक्षण  कार्यक्रम भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय से प्रायोजित  एवं पंडित मदन मोहन मालवीय राष्ट्रीय शिक्षक मिशन एवं शिक्षण के तत्वावधान में आयोजित हुआ।
कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ,वाराणसी के शिक्षा विभाग की  प्रोफेसर कल्पलता पांडेय ने कहा शिक्षा की  उन्नति के लिए छात्र सक्रियता आवश्यक है। उन्होंने कहा समाज के विकास में शिक्षक अहम भूमिका निभाते हैं। शिक्षक छात्रों के प्रेरणा स्रोत होते हैं एवं छात्रों के कैरियर चुनने में सहायक होते हैं। प्रोफ़ेसर कल्पलता पांडेय ने कहा कि संपूर्ण और सफल शिक्षा के लिए छात्र सक्रियता जरूरी है। छात्र सक्रियता न सिर्फ उनके उत्तरदायित्व और कर्तव्यों को निभाने में मदद करती है बल्कि उनके भविष्य की चुनौतियों का सामना करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। छात्र सक्रियता छात्रों को कुशल नागरिक के रूप में परिवर्तित करने में सुसाध्य होती है। 

कार्यक्रम के संयोजक एवं व्यवसाय प्रबंधन विभाग के अध्यक्ष डॉ मुराद अली ने कार्यशाला के विषय पर प्रकाश डाला। कार्यशाला में  विभिन्न जनपदों के विश्वविद्यालय एवं कॉलेजो से 60 से अधिक उच्च शिक्षक एवं प्रशासनिक अधिकारी भाग ले रहे हैं। इस कार्यक्रम में प्रशिक्षण देने वालों में एन.सी.ई.आर.टी, नई दिल्ली के प्रोफ़ेसर एस.के. यादव, पूर्व कुलपति एवं आई.ए.एस अधिकारी प्रोफेसर के.एम. शाहिद, मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय तकनीकी संस्थान,प्रयागराज के प्रोफेसर जी.पी.साहू ,अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के व्यवसाय प्रबंधन विभाग के संकाय अध्यक्ष प्रोफेसर परवेज तालिब, जामिया मिलिया इस्लामिया के प्रोफेसर आफताब आलम इत्यादि शामिल होंगे।कार्यक्रम के दूसरे सत्र में काशी हिंदू विश्वविद्यालय के व्यवसाय प्रबंध संकाय के प्रोफेसर एच.पी. माथुर ने कहा वितरित नेतृत्व एवं विसरण प्राधिकार से प्रभावी शासन संभव है। इससे योजनाएं बेहतर ढंग से क्रियान्वित होती हैं। अकादमिक नेतृत्व के लिए शिक्षक प्रबंधकों को प्रेरणा स्रोत बनना चाहिए जिससे उनके प्रयास सुचारू रूप से संपन्न हो सके।
अतिथियों का स्वागत , कार्यक्रम संयोजक डॉ० मुराद अली ने किया, धन्यवाद ज्ञापन व्यवसाय प्रबंधन विभाग के वरिष्ठ शिक्षक डॉ सुशील सिंह ने किया। कार्यक्रम का संचालन  अमित सिंह वत्स ने किया।

No comments:

Post a Comment