Wednesday 24 April 2019

सूचना तकनीकी से उच्च शिक्षण संस्थान हुए लाभान्वित


विश्वविद्यालय के व्यवसाय प्रबंधन विभाग एवं अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सयुंक्त तत्वाधान में शौक्षिणक नेतृत्व प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे दिन वक्ताओं ने उच्च शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए अनेक उपायों पर विचार विमर्श किया। यह सात दिवसीय अकादमिक प्रशिक्षण कार्यक्रम भारत सरकार के पंडित मदन मोहन मालवीय राष्ट्रीय शिक्षक मिशन एवं शिक्षण द्वारा आयोजित है।
मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, प्रयागराज, के व्यवसाय प्रबंधन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर जी.पी.साहू ने उच्च शिक्षा के प्रभावी शासन के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने पर बल दिया। सूचना प्रौद्योगिकी क्रांति से उच्च शिक्षण संस्थान लाभान्वित हुए हैं। ऑनलाइन परीक्षा आवेदन, ऑनलाइन परीक्षा परिणाम एवं अंक पत्र प्राप्त करना, ऑनलाइन पाठ्यक्रम सामग्री से छात्रों को शिक्षा ग्रहण करने में आसानी हुई है। इससे भ्रष्टाचार पर भी रोक लगी है। ई-पुस्तक ,ई-जर्नल एवं मूक्स( एम.ओ.ओ.सी.एस) आदि के द्वारा उच्च शिक्षा क्षेत्र में शिक्षकों एवं छात्रों के पाठय-पठन कार्यक्रम से शिक्षा और प्रगतिशील हुई है।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे सत्र में एन.सी.ई.आर.टी नई दिल्ली,के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर एस.के.यादव ने उच्च शिक्षा संस्थान के बुनियादी ढांचों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। अच्छे भवन एवं आधुनिक प्रयोगशाला से विश्वविद्यालय के पाठय-पठन कार्यक्रम को सुचारू रूप से संचालित करने में सरलता होती है। भारत के आई.आई.टी एवं  आई.आई.एम इसके सबसे बड़े उदाहरण हैं। 
व्यवसाय प्रबंधन विभाग के अध्यक्ष एवं कार्यक्रम के संयोजक डॉ मुराद अली ने कार्यक्रम का संचालन किया एवं डॉ सुशील सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन किया। 

No comments:

Post a Comment