Tuesday 14 April 2020

बाबा साहेब का लक्ष्य स्वयं के लिए सिंहासन नहीं था: कुलपति

विश्वविद्यालय ने डॉ अम्बेडकर को किया नमन

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति कैंप कार्यालय में मंगलवार को बाबा साहेब भीमराव डॉ अंबेडकर की जयंती सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मनाई गई।

कुलपति प्रोफेसर डॉ राजाराम यादव ने डा. भीमराव अंबेडकर के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि डॉ अम्बेडकर  बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी थे। उनके इसी  बहुआयामी व्यक्तित्व के कारण न केवल भारत में बल्कि विश्व में देश का नाम ऊंचा हुआ। डॉ अम्बेडकर ने तमाम देशों के संविधान का अध्ययन कर भारत का संविधान निर्मित करने में  अपना अमूल्य योगदान दिया था। उन्होंने कहा कि बाबा साहब का लक्ष्य स्वयं के लिए सिंहासन अर्जित करना नहीं था वह आजीवन वंचित समाज के लिए संघर्षरत थे ।उन्होंने कहा कि आज कोरोना वायरस के कारण विश्व के सामने बहुत कठिन स्थिति पैदा हुई है। हमें ऐसी स्थिति में अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए राष्ट्र धर्म प्रदर्शित करना चाहिए।उन्होंने कहा कि आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  सात बातों पर जनता का साथ मांगा है। इस पर हम सभी को अमल करना है।
विश्वविद्यालय के कुलसचिव सुजीत कुमार जायसवाल ने कहा कि डॉ अंबेडकर ने शिक्षा को समता स्वतंत्रताऔर बंधुत्व का साधन माना था। उन्होंने सभी से सामाजिक सुरक्षा के लिए आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने के अपील की है।इस अवसर पर प्राक्टर डॉ संतोष कुमार, विशेष कार्याधिकारी डॉ के एस तोमर मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment