Monday 27 April 2020

ई किताबों का लाभ उठाएं विद्यार्थी



विश्वविद्यालय के केंद्रीय पुस्तकालय में जारी किया पासवर्ड
छात्र हित में रिमोट एक्सेस पर उपलब्ध हो गई किताबें

राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की 28 हजार से अधिक है ई किताबें

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के विवेकानंद केंद्रीय पुस्तकालय में लाक डाउन में शिक्षकों, शोधार्थियों एवं विद्यार्थियों को अध्ययन में बाधा उत्पन्न ना हो इसके लिए राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रकाशन की किताबें ऑनलाइन पढ़ने की सुविधा उपलब्ध कराई है।
केंद्रीय पुस्तकालय के  मानद पुस्तकालय अध्यक्ष प्रोफ़ेसर मानस पांडे ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशकों ने  छात्र हित में  ई बुक्स की   रिमोट एक्सेस  की सुविधा उपलब्ध कराई है। अभी तक इन किताबों को विश्वविद्यालय परिसर के नेटवर्क से ही पढ़ा जा सकता था। अब  पासवर्ड के माध्यम से  घर बैठे  कोई भी  किताबों को पढ़ सकता है। इंजीनियरिंग, फार्मेसी, प्रबंध, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान आदि विषयों की किताबें शिक्षक और विद्यार्थी लाभ ले सकते हैं। इसके लिए पासवर्ड जारी किए गए हैं। स्प्रिंगर,एल्सवियर, एमराल्ड, कैंब्रिज, टेलर एंड फ्रांसिस,सेज  आदि प्रकाशक  की किताबें उपलब्ध है। इसके साथ ही ऑनलाइन शोध पत्रिकाओं को भी एक्सेस करने की सुविधा प्रदान की गई है। शोधार्थियों के लिए विशेष ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि संबंधित विषय के शिक्षक व विद्यार्थी संपर्क कर अपने विषय के ई बुक के बारे में जानकारी ले सकते हैं। इस संबंध में तकनीकी सहायता के लिए डॉ विद्युत मल शिक्षकों से समन्वय में कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि लॉक डाउन में ऑनलाइन शिक्षण बेहतर विकल्प के रूप में सामने आया है। ऑनलाइन लाइब्रेरी इसमें काफी मददगार साबित हो रही हैं आने वाले समय में ई कंटेंट को और समृद्ध करने के लिए वैश्विक तैयारी शुरू हो गई है।

No comments:

Post a Comment