Friday 27 January 2023

युवा देश के लिए बोझ नहीं ताकत बनें: प्रो. अजय द्विवेदी

समावेशी विकास एवं आत्मनिर्भर भारत पर संगोष्ठी का आयोजन

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के संकाय भवन के संगोष्ठी हाल में शनिवार को जी-20 के परिपेक्ष्य में समावेशी विकास एवं आत्मनिर्भर भारत पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

संगोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि प्रो. अजय द्विवेदी ने कहा कि दुनिया की नजर में भारत बहुत बड़ा बाजार है लोगों को यहां संभावनाएं दिख रही है। उन्होंने कहा कि युवा देश के लिए बोझ नहीं ताकत बने तभी देश की पहचान बनेगी। उन्होंने कहा कि हमें तकनीकी का प्रयोग करना चाहिए लेकिन प्रकृति का संतुलन बनाकर ही समावेशी विकास किया जा सकता है। इस अवसर पर डा. आलोक गुप्ता ने एक धरा, एक परिवार और एक भविष्य को परिभाषित किया। कहा कि समाज के पतन का कारण लाभ है इसलिए हमें लाभ की ओर नहीं आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ना चाहिए। इस अवसर पर डा. सुनील कुमार ने कहा कि जी-20 देश में भाग लेने वाले लोग हमारे देश को समझने के लिए आ रहे है। इसलिए हमें अपनी अच्छी चीज को उन्हें दिखाने की भी जरूरत है।

नोडल अधिकारी डा. जाह्नवी श्रीवास्तव ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की और कहा कि जी-20 सम्मेलन के भोजन में मोटा अनाज भी मेहमानों की थाली में रहेगा। कार्यक्रम का संचालन रीतिक पांडेय और धन्यवाद ज्ञापन डा. मनोज कुमार पांडे ने किया।

No comments:

Post a Comment