Friday 17 May 2024

मीडिया के क्षेत्र में एआई का प्रयोग बढ़ा – डॉ अरविन्द

मीडिया के क्षेत्र  में रोजगार के अवसर और चुनौतियाँ विषयक व्याख्यान का आयोजन


जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग में मीडिया के क्षेत्र  में रोजगार के अवसर और चुनौतियां  विषयक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया । व्याख्यान में बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय लखनऊ के पत्रकारिता विभाग के शिक्षक डॉ. अरविन्द कुमार   सिंह ने अपनी बात रखी.
उन्होंने कहा कि एआई के आविष्कार से मीडिया क्षेत्र में अब तक कई बदलाव देखे गए हैं और भविष्य में भी और नई संभावनाएं देखने की उम्मीद है. बहुत सारे काम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से मिनटों में हो जा रहे है. इस तकनीकी के भी बेहतर इस्तेमाल को भी सीखने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि मीडिया के क्षेत्र में तकनीकी का दखल दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. फिर भी मानव के बिना कोई कार्य संभव नहीं है. उन्होंने कहा कि प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक से लेकर संचार के विविध क्षेत्रों में रोजगार की संभावनाएं है. अपने भविष्य के लिए स्वयं प्राथमिकता  तय करनी होगी.
विभागाध्यक्ष प्रो. मनोज मिश्र ने कहा कि मीडिया के क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं है.  मीडिया उद्योग में कई क्षेत्र होते हैं जैसे कि पत्रकारिता, टेलीविजन, रेडियो, डिजिटल मीडिया, फिल्म उद्योग. इनमें कार्य करने वालों के सामाजिक उत्तरदायित्व है जिसके कारण पत्रकारिता का पेशा अन्य से अलग है और समाज में पत्रकारिता करने वालों को सम्मान के साथ देखा जाता है.
धन्यवाद् ज्ञापन  डॉ. सुनील कुमार एवं कार्यक्रम का संचालन डॉ. दिग्विजय सिंह राठौर ने किया.  इस अवसर पर डॉ. अवध बिहारी सिंह, डॉ चन्दन सिंह, पंकज सिंह, राहुल गुप्ता और छात्र-छात्राएं उपस्थित रहें

No comments:

Post a Comment