Monday 7 August 2023

नैक पीयर टीम ने परिसर के कई संकायों का किया निरीक्षण


विभागों में प्रजन्टेशन और एसएसआर में दाखिल दस्तावेजों को देखा
टीम ने संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष और शिक्षकों के साथ किया संवाद
जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के नैक मूल्यांकन के लिए मधुसूदन लॉ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 कमल जीत सिंह की अध्यक्षता में छह सदस्यीय टीम ने सोमवार को गहन निरीक्षण का  कार्य शुरू कर दिया। टीम सात, आठ और नौ अगस्त 2023 तक विश्वविद्यालय परिसर में अध्ययन, लैब, स्टूडियो समेत अन्य गतिविधियों, संसाधनों का निरीक्षण करेगी। साथ ही एसएसआर में विश्वविद्यालय की ओर से भरे गए तथ्यों का क्रैटेरियावाइज अवलोकन किया। 
वीडियो कान्फ्रेंसिंग हाल में सुबह टीम के समक्ष सबसे पहले विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने विश्वविद्यालय की प्रगति आख्या और भावी योजनाओं का विस्तार से प्रस्तुतीकरण किया। कुलपति प्रो. मौर्य ने कहा कि सम्बद्ध महाविद्यालयों की समय से परीक्षा और उनका रिजल्ट घोषित करने में हमने बड़ी सफलता पाई है। शोध की गुणवत्ता के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया गया है। इसके परिणामस्वरूप एक दर्जन से अधिक शोध प्रोजेक्ट शिक्षकों को मिले। कुलपति के प्रस्तुतीकरण के बाद टीम ने कुलपति सभागार में संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष के साथ संवाद कर विश्वविद्यालय से जुड़ी अन्य जानकारियां भी ली। कुलपति सभागार में टीम ने संकायाध्यक्षों और विभागाध्यक्षों से संवाद किया उन्होंने उनसे परिसर के पाठ्यक्रमों और शोध के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी ली। प्रो बीबी तिवारी,  डॉ. अजय द्विवेदी और प्रो. मुराद अली ने इस द्विपक्षीय संवाद में अपनी बात रखी। शोध कार्य के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। आईक्यूएसी सेल के समन्वयक प्रो. मानस पांडेय ने टीम का स्वागत के साथ परिचय कराया। 
इसके बाद एक टीम इंजीनियरिंग संस्थान, प्रो. रज्जू भैय्या भौतिकी शोध संस्थान, विज्ञान संकाय में जनसंचार विभाग और विज्ञान संकाय के विभिन्न विभागों का विजिट किया और दूसरी टीम फार्मेसी संस्थान, दत्तोपंत ठेगड़ी विधि संस्थान के बाद व्यावहारिक मनोविज्ञान के साथ इन्क्यूबेशन सेंटर, कल्चरल क्लब का निरीक्षण किया। 
टीम में मधुसूदन विधि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर कमलजीत सिंह अध्यक्ष, सदस्य समन्वयक मणिपुर विश्वविद्यालय इंफाल के प्रोफेसर योगेन्द्रो सिंह, मिजोरम विश्वविद्यालय की प्रो जोकैथलोआँगी, देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर के प्रोफेसर चंदन गुप्ता,  गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिसार के प्रोफेसर संदीप जैन एवं जामिया मिलिया इस्लामिया नई दिल्ली के प्रोफेसर रविंद्र कुमार नैक पीयर टीम में विश्वविद्यालय आए हुए हैं। विभागाध्यक्षों ने टीम के सदस्यों को विभाग के शिक्षण, शोध  विद्यार्थियों एवं समस्त गतिविधियों के बारे में बताया। जनसंचार विभाग में विद्यार्थियों द्वारा निर्मित डाक्यूमेंट्री, खबरों, ब्लॉग पूरब बानी, फेसबुक पेज एवं विश्वविद्यालय के यू-ट्यूब चैनल के साथ स्टूडियों को देखा और तारीफ भी की। इसके पूर्व टीम का विश्वविद्यालय अतिथि गृह में औपचारिक स्वागत किया गया। दिनभर की गतिविधियों में कुलसचिव महेंद्र कुमार, वित्त अधिकारी संजय कुमार राय,  परीक्षा नियंत्रक वीएन सिंह, उपकुलसचिव अमृतलाल, सहायक कुलसचिव अजीत सिंह, दीपक सिंह, बबिता सिंह, प्रो. अविनाश पाथर्डीकर, प्रो. वंदना राय, प्रो. सुरजीत यादव, प्रो. रजनीश भास्कर, प्रो. संदीप सिंह, डा. गिरधर मिश्र, डा. प्रवीण सिंह, डा. सुनील कुमार, डा. धर्मेद्र सिंह आदि रहे।

No comments:

Post a Comment