Sunday 21 January 2024

स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता जरूरी: संजय राय

समाज को बेहतर बनाने के लिए सफाई जरूरी: डॉ. राजकुमार

स्वच्छता अभियान के अंतिम दिन मुक्तांगन, विज्ञान संकाय समेत कई जगह की हुई सफाई

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में रविवार को विशेष स्वच्छता अभियान के अंतिम दिन शिक्षक, कर्मचारी और विद्यार्थियों ने मुक्तांगन परिषद, विज्ञान संकाय, छात्रावासों और मंदिर परिसर में झाड़ू लगाकर सफाई की। यह अभियान 14 जनवरी से 21 जनवरी तक चला। 
इस अवसर पर वित्त अधिकारी संजय कुमार राय ने कहा कि सबसे पहले, हम सभी को स्वच्छता के महत्व को समझना चाहिए। स्वच्छता न केवल हमारे आस-पास के वातावरण को सुंदर बनाए रखती है, बल्कि सुख, समृद्धि और स्वस्थता के लिए भी यह आवश्यक है। 
चीफ प्रॉक्टर डॉ राजकुमार ने कहा कि इस कार्यक्रम में, हमें अपने आस-पास के क्षेत्रों को साफ-सुथरा बनाए रखने का उत्साह दिखाना होगा। सभी नागरिकों को यह समझाना होगा कि इस कदम से हम अपने समाज को बेहतर बना रहे हैं। 
चीफ वार्डन डॉ मनीष प्रताप सिंह ने कहा कि सफाई अभियान के माध्यम से यह संदेश दिया जा रहा है कि स्वच्छता अभियान से जगह की सफाई ही नहीं हमारे तन मन और पूरे शरीर की भी सफाई हो रही है। इस जागरूकता से हम एक स्वच्छ और हरित भविष्य की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं।
राष्ट्रीय सेवा योजना के संबंध में डॉक्टर राजबहादुर ने कहा कि झाड़ू लगाना एक ऐसा उपाय है जिससे विश्वविद्यालय का माहौल साफ-सुथरा रहता है और छात्रों में जिम्मेदारी भावना बढ़ती है। 
शिक्षकों का यह कदम छात्रों को जिम्मेदारी सहित सामाजिक उत्तरदाता बनाता है। 
इस अवसर पर प्रो. अविनाश पाथर्डीकर, प्रो.बीडी शर्मा, डॉ मनीष गुप्ता, डॉ. मनोज पांडेय, डॉ. दीपक सिंह डॉ. निमिषा यादव, राजनारायण सिंह, ओमप्रकाश मिश्र, मोहम्मद इमाम समेत विद्यार्थियों ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment