Saturday 20 July 2024

कुलपति ने "एक पेड़ मां के नाम" अभियान का किया शुभारंभ


सीता अशोक, पीपल बरगद समेत कई पौधे लगाए गए  

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा वृहद वृक्षारोपण के अवसर पर कुलपति प्रो वंदना सिंह ने एकलव्य स्टेडियम के समीप उत्तर प्रदेश का राजकीय वृक्ष सीता अशोक का पौधा लगाकर "एक पेड़ मां के नाम" कार्यक्रम का शुभारंभ शनिवार को किया। कुलपति प्रो. वंदना सिंह ने कहा कि वृक्ष हमारे जीवन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं और हमें अधिक से अधिक पौधरोपण कर अपनी धरती को हरा-भरा बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक पेड़ माँ के नाम अभियान के अंतर्गत लगने वाले पौधे की रक्षा आप उसी तरह करेंगे जिस तरह माँ अपने बेटे की रक्षा करती है।

इस अवसर पर ग्रीन उदय चेरिटेबल ट्रस्ट एवं हम हिंदुस्तानी ट्रस्ट ने भी सक्रिय भागीदारी दिखाते हुए 500 -500 पौधों का रोपण किया। संस्था के पदाधिकारियों ने बताया कि इस पहल का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और हरियाली को बढ़ावा देना है।

वृक्षारोपण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ0 शशिकांत यादव ने बताया कि विश्वविद्यालय में कुल 4000 पौधे लगाए गए।

वित्त अधिकारी संजय कुमार राय ने बरगद, उप कुलसचिव अमृत लाल , दीपक सिंह ने पीपल और  बरगद का पौधरोपण किया। राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ. राज बहादुर यादव ने पीपल का पौधा लगाया। इस अवसर पर प्रो0 विक्रम देव आचार्य,  प्रो0 मनोज मिश्र, कुलानुशासक प्रो0 राज कुमार,  चीफ वार्डन डॉ0 मनीष प्रताप सिंह,  प्रो0 प्रमोद कुमार यादव,  प्रो0 गिरिधर मिश्र,  प्रो0 प्रदीप कुमार डॉ0 श्याम कन्हैयाडॉ0 सुनील कुमार,  डॉ0 दिग्विजय सिंह राठौर,  डॉ0 पुनीत धवन,  डॉ0 नीरज अवस्थी,  डॉ0 अवधेश कुमार मौर्य सहित समस्त शिक्षकों ने पौधरोपण किया ।

इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी डॉ. विशाल यादव  राष्ट्रीय सेवा योजना के समस्त स्वयंसेवक एवं छात्र छात्राओंने  बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। सभी ने मिलकर पेड़ों की देखभाल और संरक्षण की जिम्मेदारी ली।

No comments:

Post a Comment