Friday 19 July 2024

अंतर्विषयक शोध समय की मांग: प्रो. प्रमोद कुमार यादव


जेएनआरएम, पोर्ट ब्लेयर में इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर, भौतिक एवं रासायनिक विज्ञान पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन

इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर, भौतिक एवं रासायनिक विज्ञान पर तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन रसायन विज्ञान विभाग, रज्जू भैया संस्थान, वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर (यूपी) और जवाहरलाल नेहरू राजकीय महाविद्यालय (जेएनआरएम), पोर्ट ब्लेयर द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। सम्मेलन का उद्घाटन जेएनआरएम, पोर्ट ब्लेयर में मुख्य अतिथि  एल. कुमार  आईएएस, उच्च शिक्षा सचिव,  अंडमान और निकोबार द्वीप समूह द्वारा दीप प्रज्जवलन कर किया गया। देशभर से अतिथि और प्रतिभागी उद्घाटन सत्र में ऑनलाइन और आफलाइन मोड के माध्यम से शामिल हुए। इस अवसर पर एल कुमार ने कहा कि सम्मेलन का उद्देश्य विचारों का आदान-प्रदान, नवीनतम अनुसंधान पर चर्चा और संबंधित शाखाओं में विकास के नए क्षेत्रों के ज्ञान का प्रसार करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो वंदना सिंह ने आयोजकों को बधाई दी और सम्मेलन की चर्चाओं में नई खोजों और आयामों के महत्व पर जोर दिया।

विशिष्ट अतिथि  डॉ. लालजी सिंह, क्षेत्रीय प्रमुख, वनस्पति सर्वेक्षण भारत, पोर्ट ब्लेयर, ने बताया कि सम्मेलन विभिन्न मुद्दों को संबोधित करेगा और व्यावहारिक समाधान प्रस्तुत करेगा, जिससे अनुसंधान निष्कर्षों की गंभीर चर्चा, समाधान तैयार करने और शैक्षणिक संस्थानों और बहुराष्ट्रीय निगमों के बीच मजबूत साझेदारी को प्रोत्साहन मिलेगा। उद्घाटन सत्र में रज्जू भैया संस्थान के निदेशक प्रो.प्रमोद कुमार यादव ने कहा कि अंतर्विषयक शोध समय की मांग है।  इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर विज्ञान, भौतिक विज्ञान और रासायन विज्ञान के क्षेत्र में चल रहा शोध आज पूरे विश्व को अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के विकास से लेकर नई सामग्रियों की खोज और कम्प्यूटेशनल तरीकों की उन्नति तक विकसित करने में इन विषयों का योगदान है। इस तरह के सम्मेलनों के माध्यम से हम आज मानवता के सामने आने वाली कुछ सबसे गंभीर चुनौतियों का समाधान करने के लिए शोधकर्ताओं, विद्वानों और अभ्यासकर्ताओं की सामूहिक विशेषज्ञता का उपयोग कर सकते हैं। जिससे  इन उभरते क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास करने  में मदद मिलेगी।

जेएनआरएम के प्राचार्य और सम्मेलन संरक्षक, डॉ. एच.के. शर्मा ने प्रतिभागियों को विज्ञान और शैक्षणिक अनुसंधान में उनके योगदान के लिए धन्यवाद दिया। इससे पहले, पूर्वांचल विश्वविद्यालय के रसायन विभाग के प्रमुख और संयोजक, डॉ. प्रमोद कुमार ने अतिथियों का स्वागत किया। आयोजन सचिव, डॉ. मिथिलेश यादव ने सम्मेलन का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया, जबकि सम्मेलन आयोजन सचिव, डॉ. कंडीमुथु ने अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करने में शैक्षणिक साझेदारी और सहयोग के महत्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर आयोजन सचिव डॉ. नितेश जायसवाल, डॉ. अजीत सिंह, डॉ. दिनेश वर्मा व अन्य शिक्षक उपस्थित रहे।

पूरे कार्यक्रम का समन्वय जेएनआरएम की श्रीमती दीपिका ने किया। उद्घाटन सत्र का समापन सम्मेलन के संयोजक, डॉ. सैयद सलीम द्वारा धन्यवाद ज्ञापन और राष्ट्रगान के साथ हुआ।

No comments:

Post a Comment