Friday 26 July 2024

पर्यावरण संरक्षण में नैनो मटेरियल का बड़ा योगदान- डॉ. अभिषेक


आर्मेनिया के वैज्ञानिक डॉ. अभिषेक के विशेष व्याख्यान का हुआ आयोजन

विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय द्वारा व्याख्यान का हुआ आयोजन

 

 येरेवन स्टेट यूनिवर्सिटी, आर्मेनिया के वैज्ञानिक डॉ. अभिषेक सिंह ने "गेहूँ को बढ़ाने के लिए नैनोकण-आधारित रणनीतियाँ, लवणता तनाव के प्रति सहनशीलता: अंकुरण से कटाई " विषय पर वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में शुक्रवार को व्याख्यान दिया. यह विशेष व्याख्यान विज्ञान संकाय के  पर्यावरण विज्ञान विभाग द्वारा संकाय भवन के कांफ्रेंस हाल में आयोजित किया गया था.  

कुलपति प्रो. वंदना सिंह से डॉ. अभिषेक ने शिष्टाचार मुलाकात की. उन्होंने शोध एवं अन्य गतिविधियों पर विस्तार से चर्चा की.  विशेष व्याख्यान में डॉ. अभिषेक सिंह ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण में नैनो मटेरियल का बड़ा योगदान है. नैनो मैटेरियल पौधों को सूखे और उसर भूमि में बढ़ने में मदद करते है जिससे पौधों और फसलों की उत्पादकता में वृद्धि होती है. इसके साथ ही मिट्टी के स्वास्थ्य में भी सुधार होता है.

संकायाध्यक्ष प्रोफेसर राजेश शर्मा ने डॉ. अभिषेक सिंह का स्वागत किया और कहा कि जौनपुर जनपद के रहने वाले डॉ अभिषेक आर्मेनिया में वैज्ञानिक बनकर जनपद का मान बढ़ाया है.

कार्यक्रम का  संचालन पर्यावरण विज्ञान विभाग के सहायक आचार्य डॉ. सुधीर कुमार उपाध्याय ने किया. इस अवसर ऋषि श्रीवास्तव, श्वेता श्रीवास्तव, इशानी भारती समेत शिक्षक एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे.  

No comments:

Post a Comment