Monday 12 August 2024

विपणन में प्रोडक्ट, प्राइस, प्लेस , प्रमोशन का अपना महत्व


बीकॉम ऑनर्स का ओरिएंटेशन कार्यक्रम संपन्न

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में संचालित  बीकॉम ऑनर्स प्रोग्राम के नव‌ प्रवेशित विद्यार्थियों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम  का आयोजन सोमवार को किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ वाराणसी के कामर्स के विभागाध्यक्ष प्रो. अजीत शुक्ल  ने विपणन के महत्व पर प्रकाश डालते नव प्रवेशित विद्यार्थियों का ज्ञानवर्धन किया ।उन्होंने कहा कि विपणन के विभिन्न पैरामीटर किस प्रकार एक दूसरे से संबंधित हैं जैसे विपणन के चार पी  यथा प्रोडक्ट, प्राइस,  प्लेस एवं प्रमोशन किस प्रकार अपना महत्व रखते हैं तथा एक व्यवसाय को किस प्रकार मदद कर सकते हैं ।इसके साथ ही इन्होंने सेवा विपणन के अन्य पी की भी बात की एवं उस पर प्रकाश डाला । उन्होंने ट्रेड कॉमर्स एवं प्रबंधन पर सूक्ष्मता से समझाते हुए इसमें क्या अंतर है इसे भी स्पष्ट किया।

बिजनेस इकोनॉमिक्स के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मानस पांडे ने  विद्यार्थियों को बताया कि वाणिज्य एवं प्रबंधन का क्षेत्र ही वह क्षेत्र है जिससे देश की आर्थिक समस्याओं का समाधान संभव हो सकता है । लोगों की बेरोजगारी दूर करने  और लोगों का प्रति व्यक्ति आय बढ़ा कर गरीबी रेखा से बाहर रखा जा सकता है ।

कार्यक्रम समन्वयक  डॉ.  आशुतोष सिंह  ने आधुनिक संदर्भ में वाणिज्य की उपयोगिता विषय पर अपना उद्बोधन दिया और  बताया कि वाणिज्य किस प्रकार आधुनिक परिवेश में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इन्होंने बताया कि 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए वाणिज्य एवं उसके विशेषज्ञ अपनी अमूल्य सुझाव के जरिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। अतिथियों का स्वागत डॉ आशुतोष सिंह धन्यवाद ज्ञापन डॉ. राकेश उपाध्याय ने किया। इस अवसर पर  डॉ सुशील सिंह,  डॉ निशा पांडे,  डॉ रोहित पांडे , नितिन  एवं समस्त  विद्यार्थी उपस्थित रहे ।

No comments:

Post a Comment