Tuesday 21 July 2015

रोवर्स रेंजर्स सम्मान समारोह

 रोवर्स रेंजर्स का मुख्य उद्देश्य सेवा:कुलपति 

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के संगोष्ठी भवन में सोमवार को रोवर्स रेंजर्स की प्रादेशिक रैली में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले 48 रोवर्स रेंजर्स को विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. पीयूष रंजन अग्रवाल द्वारा मेडल देकर सम्मानित किया गया। बतौर मुख्य अतिथि सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए कुलपति प्रो. पीयूष रंजन अग्रवाल ने कहा कि मैं स्काउट से बचपन से जुड़ा हूं। रोवर्स रेंजर्स का मुख्य उद्देश्य सेवा है। उपस्थित रोवर्स रेंजर्स को विश्वविद्यालय का नाम रोशन करने के लिए बधाई एवं शुभकामना देते हुए उन्होंने कहा कि आप की कोशिश आम लोगों की परेशानियों को कम करना है। इसलिए यह सेवा का मिशन है। चरित्र निर्माण, अनुशासन और श्रम से समाज निर्माण अहम भूमिका निभायी जा सकती है जिससे संगठन ही नहीं अपितु राष्ट्र निर्माण में भी हम महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर पाएंगे। इस दिशा में विश्वविद्यालय द्वारा जनपदीय स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाये जाएंगे एवं राष्ट्रीय पाठ्यक्रम के आलोक में अच्छे प्रशिक्षकों को भी विश्वविद्यालय द्वारा बुलाया जाएगा। 

बतौर विशिष्ट अतिथि वित्त अधिकारी मृत्युंजय कुमार सिंह ने कहा कि रोवर्स रेंजर्स से जुड़कर सामाजिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन हो रहा है। उन्होंने इस अवसर पर सम्मानित हुए रोवर्स रेंजर्स को भविष्य के लिए अपनी शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के रोवर्स रेंजर्स संयोजक डा. राघवेंद्र कुमार पाण्डेय ने रोवर्स रेंजर्स की प्रगति आख्या प्रस्तुत करते हुए भविष्य की रूपरेखा बतायी। इसके पूर्व कार्यक्रम के प्रारम्भ में छात्रा विजय लक्ष्मी यादव एवं कुमारी नीतू शर्मा ने सरस्वती वंदना तथा स्वागत गीत प्रस्तुत किया। आभार संयोजक डा. मनोज कुमार तिवारी एवं कार्यक्रम का संचालन डीओसी रोवर्स रेंजर्स जौनपुर राकेश मिश्रा ने किया। इस अवसर पर रोवर्स रेंजर्स संयोजक आजमगढ़ डा. शशि कुमार मिश्र, डा. घनश्याम दूबे, डा. मनोज मिश्र, डा. अवध बिहारी सिंह, डा. दिग्विजय सिंह राठौर, डा. सुनील कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
जिला एवं ब्लॉक स्तरीय बाल संरक्षण समिति के इंटरफेस कार्यक्रम 
वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के एच.आर.डी. विभाग एवं जिला प्रशासन जौनपुर के संयुक्त तत्वावधान में जिला मुख्यालय में एक दिवसीय जिला एवं ब्लॉक स्तरीय बाल संरक्षण समिति के इंटरफेस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में जौनपुर जनपद के सभी प्रमुख अधिकारियों को बाल संरक्षण, उनके अधिकारो एवं उनके सुरक्षा संबंधी बातों पर विस्तार से चर्चा की गई। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि  प्रकाश चन्द्र श्रीवस्तव, मुख्य विकास अधिकारी ने संबोधित करते हुए कहा कि बाल संरक्षण एक जिम्मेवार नागरिक के तौर पर पर हम सभी का कर्तव्य है. उन्हौने जोर देकर कहा कि यदि हम अपने जीवन मे कभी भी ऐसे किसी भी अनाथ बच्चे को सुरक्षित हाथों तक पहुचाते है तो उसका संतोष हमें सदैव रहता है। उन्हौने कहा कि बच्चों से किसी न किसी रूप में हमारा सरोकार रहा है चाहे हम कभी भी बच्चे थे, या कभी हमारे बच्चे होंगे इस बात से कभी भी इनकार नहीं किया जा सकता। इसलिए आवश्यकता है कि हमें बाल संरक्षण के मुद्दे पर संवेदनशील होना चाहिए और इस तरह के मुद्दों को पूरी गम्भीरता से लेना चाहिए। इस अवसर पर बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष श्री संजय उपाध्याय ने संबोधित करते हुए किशोर न्याय बोर्ड एवं बाल कल्याण बोर्ड के कार्यों मे अंतर को समझाया उन्हौने कहा कि किशोर न्याय बोर्ड उन बच्चों से संबंधित मसलों हो हल करता है जिसमे किशोर स्वयं अपराधी हो जबकि बाल कल्याण बोर्ड उन मुद्दों को सुलझाता है जिसमे वह स्वयं पीडित हो। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे परियोजना निदेशक पूर्वांचल विश्वविद्यालय के एच.आर.डी विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. अविनाश पाथर्डीकर ने इस संपूर्ण प्रकल्प की गतिविधियों पर चर्चा करते हुए बताया कि यह कार्यक्रम वर्तमान में जौनपुर जनपद के अतिरिक्त मिर्जापुर एवं सोनभद्र के 41 ब्लॉक में संचालित हो रहा है इन सभी जगहों पर लगभाग 20000 लोगों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है जिनमे ग्राम एवं ब्लॉक स्तरीय बाल संरक्षण समिति के सदस्य शामिल है। इन सदस्यों में ग्राम प्रधान, आंगनवाडी कार्यकत्री, ए.एन.एम एवं शिक्षक शामिल हैं । इस अवसर पर पूर्वांचल विश्वविद्यालय के प्रबंध अध्यय्यन संकाय के संकायाध्यक्ष डॉ एच.सी. पुरोहित, पूर्व संकायाध्यक्ष डॉ मानस पांडेय, ए.डी. एम फायनेंस, अपर पुलिस अधीक्षक, जिला विकास अधिकारी, उपायुक्त मनरेगा, बाल संरक्षण अधिकारी श्री चन्दन राय सहित जौनपुर जनपद के सभी प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत मे जिला प्रोबेशन अधिकारी श्री अनिल कुमार सोनकर ने धन्यवाद ज्ञापित किया एवं संचालन श्री अभिषेक दिक्षित ने संचालन किया।

No comments:

Post a Comment