Monday 23 November 2015

पूर्वी क्षेत्र अंतर विश्वविद्यालयीय क्रिकेट महिला प्रतियोगिता



विश्वविद्यालय के एकलव्य स्टेडियम में शनिवार को पूर्वी क्षेत्र अंतर विश्वविद्यालयीय क्रिकेट महिला प्रतियोगिता 2015-16 का उद्घाटन पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. पीयूष रंजन अग्रवाल ने किया। यह प्रतियोगिता 30 नवम्बर तक चलेगी। प्रतियोगिता में पूर्वी क्षेत्र के कुल 20 टीमें भाग लेंगी।
प्रतियोगिता के शुभारम्भ अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. पीयूष रंजन अग्रवाल ने कहा कि खेल से विश्वविद्यालय भावनात्मक रूप से जुड़ा हुआ है। विश्वविद्यालय की गतिविधियों में खेल का बहुत बड़ा हिस्सा है। जौनपुर से पूरब की ओर राज्यों में प्राकृतिक संसाधन प्रचुर मात्रा में है। पूर्वी क्षेत्र के विद्यार्थियों का विकास संस्कृति से जुड़कर हुआ है। पूर्वी क्षेत्र के राज्य खेल व संस्कृति में बहुत आगे है। उन्होंने कहा कि खिलाडि़यों को सिर्फ खेल के मैदान में ही अव्वल नहीं होना है बल्कि जिस संस्थान से आये है वहां पढ़ाई में भी आगे बढ़ना है। इस दोहरी चुनौती में सफल होने वालों को जीवन में दोहरा लाभ मिलता है। 
उन्होंने कहा कि यह प्रतियोगिता एक और अवसर प्रदान करती है जिसमें विभिन्न प्रदेशों से आये अलग-अलग सामाजिक परिवेश और संस्कृति के खिलाडि़यों से एक दूसरी टीम परिचित होगी और बहुत कुछ नया सीखने को मिलेगा। 
खेलकूद परिषद के अध्यक्ष डा. हरिशंकर सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय लगातार सफल खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करता चला आ रहा है। इसीलिए पूर्वी क्षेत्र की इस प्रतियोगिता को सम्पन्न कराने के लिए विश्वविद्यालय को यह जिम्मेदारी मिली है। खेलकूद परिषद के पूर्व सचिव डा. देवेंद्र सिंह ने अपने स्वागत भाषण में भाग लेने आये खिलाडि़यों से टीम भावना से मिल जुलकर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की अपील की। 
पूर्वांचल विश्वविद्यालय और पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर छत्तीसगढ़ की टीमों के मैच से प्रतियोगिता की शुरूआत हुई। उत्कल विश्वविद्यालय उड़ीसा, विनोबा भावे विश्वविद्यालय हजारीबाग झारखण्ड, बरहमपुर विश्वविद्यालय उड़ीसा, सरगुजा विश्वविद्यालय अम्बिकापुर छत्तीसगढ़, गुरूघासीदास विश्वविद्यालय विलासपुर छत्तीसगढ़, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ वाराणसी, मणिपुर विश्वविद्यालय, बीआरए बिहार विश्वविद्यालय, पं. दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, टीएम भागलपुर विश्वविद्यालय, सम्बलपुर विश्वविद्यालय उड़ीसा, एलएनएम विश्वविद्यालय दरभंगा बिहार, बिलासपुर विश्वविद्यालय बिलासपुर, पटना विश्वविद्यालय, रांची विश्वविद्यालय, बीएचयू, कलकत्ता विश्वविद्यालय की टीमें भाग लेंगी। टीमों के साथ टीम प्रबंधक व कोच भी आ रहे है।
उद्घाटन कार्यक्रम का संचालन अशोक सिंह एवं धन्यवाद ज्ञापन खेल सचिव विपिन चंद्र अस्थाना ने किया। इस अवसर पर प्रो. बीबी तिवारी, वित्त अधिकारी एमके सिंह, डा. एचसी पुरोहित, डा. अविनाश पाथर्डीकर, डा. बीडी शर्मा, डा. रामआसरे शर्मा, डा. हरेंद्र सिंह, डा. मनोज मिश्र, डा. दिग्विजय सिंह राठौर, डा. अर्पिता मिश्रा, डा. रजनीश भास्कर, डा. केएस तोमर, भूपेंद्र वीर सिंह, रजनीश सिंह समेत तमाम लोग मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment