Tuesday 30 August 2011

बापू की सोच लिए, जन सेवा को एक और कदम..


  वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय द्वारा, प्रति माह ग्रामीण गरीबों के लिए  लगाये जाने वाला बापू बाज़ार पिछले रविवार को आज़मगढ़ जनपद के गंगा गौरी महाविद्यालय रामपुर में लगा.इस बापू बाज़ार में राष्ट्रीय सेवा योजना  की ४५ इकाइयों के छात्र- छात्राओं ने बाज़ार के लिए सामान जुटाए .बापू बाज़ार, महात्मा गाँधी जी की सोच को लेकर इस  विश्वविद्यालय के  कुलपति प्रो. सुन्दर लाल जी की प्रेरणा से  किसी ग्रामीण इलाके   में लगाया जाता हैं.
 इस बाज़ार की खासियत यह हैं कि इसमें बिकने वाला  सामान समाज के संभ्रात लोगों से मांग कर जुटाया जाता हैं  और गरीबों को मुफ्त देने के बजाय  प्रतीकात्मक मूल्य २ से १० रुपए रख कर उन्हें बेच दिया जाता हैं,जिससे   गरीबों की सहायता भी हो जाये और उनका आत्मसमान भी बना रहे. इस बार के बाज़ार में 
शिरकत करनें वाले लोंगों को   दूध और दही का भी स्वाद मिला  .      
बापू बाज़ार का शुभारम्भ  पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुन्दर लाल ने किया.बतौर मुख्य अतिथि उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम के साथ ही साथ समाज के बारे में भी सोचना चाहियें. हमारे समाज में गरीब अमीर सभी तरह के लोग रहते हैं. पूरा समाज तभी सुखी रह सकता हैं जब सबकी जरूरतें पूरी हो.गरीबों का विकास करना हम सभी का नैतिक कर्त्तव्य बनता हैं. 

  इस अवसर पर पधारे प्रदेश के उच्च शिक्षा सचिव
श्री अवनीश अवस्थी ने कहा कि समाज के बारे में किसी विश्वविद्यालय द्वारा इस तरीके की सोच रख कर ,जन सेवा के लिए बाज़ार लगाना अद्भुत हैं.उन्होंने छात्र- छात्राओं से अपील की कि जन सेवा का यह अभियान जारी रहे.
 एन एस एस के राज्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ एस बी सिंह ने कहा कि बापू बाज़ार के लिए स्वयं सेवकों ने जो लगन दिखाई हैं वह निश्चित रूप से समाज के लिए उपयोगी होगा.
     चर्चित भोजपुरी लोक गायिका  मालिनी अवस्थी ने भी अपने गीतों से उपस्थित  लोंगों को  भाव-विभोर कर दिया .इस के साथ ही सुर संग्राम के मोहन राठौर, राकेश तिवारी के साथ अन्य कलाकारों ने भी गीत प्रस्तुत किये.कॉलेज के प्रबंधक शैलेन्द्र सिंह एवं गजेन्द्र सिंह के धन्यवाद ज्ञापन किया.
 इस बापू बाज़ार में  कपड़े,जूते,टोपी आदि दैनिक उपयोग की वस्तुएं बिकी. बाज़ार में सामान खरीदने के लिए लोग-बाग खूब सक्रिय रहे..

                                                                      



       मंच पर उपस्थित माननीय कुलपति जी और अन्य गणमान्य अतिथिगण

 प्रमाण पत्र देते माननीय कुलपति जी और प्रदेश के उच्च शिक्षा सचिव श्री अवनीश अवस्थी 


          उपस्थित लोंगो को संबोधित करते  माननीय कुलपति जी 

1 comment: