Monday 30 July 2012

आज की युवा पीढी को बापू के आदर्शों की जरूरत :प्रो सुंदर लाल

    राम करन महाविद्यालय इशोपुर गाजीपुर में आयोजित हुआ बापू बाजार  


आज की युवा पीढी को बापू के आदर्शों की जरूरत हैं.इस बापू बाजार में बापू का सन्देश छुपा हुआ हैं.आज हमने बापू के विचारों को अपने से दूर कर लिया हैं जिसके कारण समाज में तमाम तरह की समस्याएं पैदा हो रही हैं.कब, कहा, कौन सी हिंसक घटना हो जाये कोई नही जानता.आज यह बाजार गरीबों की सेवा के साथ साथ बापू की सोच से परिचित करता हैं.


यह बातें वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो सुंदर लाल ने २९ जुलाई  को राम करन महाविद्यालय इशोपुर गाजीपुर में आयोजित ११ वें बापू बाजार में कहीं.उन्होंने कहा कि आज हम पर्यावरण से बहुत खिलवाड़ कर रहे हैं जो कि आने वाले समय के लिए ठीक नहीं हैं. गाँधी ने एक छोटा सा प्रयोग किया था कि किसी वास्तु का तब तक प्रयोग करे जब तक करना चाहिए.बापू बाजार में यह सोच निहित हैं. उन्होंने कहा कि बापू बाजार के माध्यम से बच्चों में को कोमल भावनाएं जागृत हुई हैं वो आगे चल कर और भी बलवती होगी ऐसी मेरी कामना हैं.

राष्ट्रीय सेवा योजना के सहायक कार्यक्रम सलाहकार भारत सरकार डॉ एच के शर्मा ने कहा कि यह बाजार लाभ - हानि के सिद्धांतों पर आधारित नहीं हैं .इस नेक पहल में एन एस एस का सहयोग विश्वविद्यालय ने लिया हैं यह सुखद हैं. राज्य संपर्क अधिकारी डॉ सतेन्द्र बहादुर सिंह ने कहा कि बापू बाजार से  राष्ट्रीय सेवा योजना को एक नई पहचान मिली हैं.प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालाओं के लिए पूर्वांचल विश्वविद्यालय प्रेरणा का श्रोत बन गया हैं. 


शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ देवेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि इस   बापू बाजार के माध्यम से लोगों का गरीबों के प्रति सम्मान का भाव पैदा हुआ हैं जो पाठ्यक्रम के माध्यम से नही हो सकता.छात्रों के मन में पैदा हुए ये भाव एक नई दिशा देंगे.
राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्यवयक डॉ हितेंद्र प्रताप सिंह राष्ट्रीय सेवा योजना के क्रिया कलापों के साथ साथ बापू बाजार के विभिन्न आयामों पर प्रकाश डाला.महाविद्यालय के प्रबंधक विधान परिषद सदस्य विजय यादव के कहा कि आज इस बापू बाजार को लगा कर मेरा महाविद्यालय धन्य हो गया.यहाँ से जो बापू का सन्देश प्रवाहित  हुआ हैं उसके दूरगामी परिणाम होंगे .
बापू बाजार में ३ दर्जन से अधिक महाविद्यलों के स्वयं सेवक- सेविकाओं ने भाग २-१० रुपए के प्रतीकात्मक मूल्य पर कपडें अन्य वस्तुओं को बेचा.बच्चे मुफ्त में खिलौना एवं किताबें पा कर काफी खुश दिखे .डॉ ममता तिवारी के लक्ष्य गायन के साथ ही कार्यक्रम का समापन हुआ .कार्यक्रम का संचालन डॉ एम हसीन खान ने किया.इस अवसर पर डॉ के डी सिंह,डॉ शशि कुमार मिश्र,डॉ पूनम मिश्र ,डॉ वेद  प्रकाश चौबे ,डॉ ब्रजेश यदुवंशी,हरिनारायण यादव, डॉ प्रताप रावत,डॉ दिग्विजय सिंह राठौर  समेत अन्य लोग मौजूद रहे.

राष्ट्रीय सेवा योजना की स्मारिका का हुआ विमोचन 

राम करन महाविद्यालय इशोपुर गाजीपुर में आयोजित ११ वें बापू बाजार में राष्ट्रीय सेवा योजना की स्मारिका का विमोचन हुआ.स्मारिका में विश्वविद्यालय के महाविद्यालयों में राष्ट्रीय सेवा योजना की प्रमुख गतिविधियों को दर्शाया गया हैं.इसके साथ ही कुलपति  प्रो सुंदर लाल , डॉ के एस तोमर, डॉ एम हसीन, डॉ धरम सिंह,डॉ अवधेश मिश्र  आदि के लेख भी हैं. पत्रिका के प्रधान संपादक डॉ हितेंद्र प्रताप सिंह ,सहायक संपादक डॉ दिग्विजय सिंह राठौर संपादक मंडल में डॉ अवध बिहारी सिंह ,डॉ ब्रजेश यदुवंशी एवं डॉ अंसार खान हैं .




No comments:

Post a Comment