Tuesday 2 May 2017

कुलपति प्रो राजाराम यादव ने कार्यभार ग्रहण किया


जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के नवागत कुलपति प्रो राजाराम यादव ने मंगलवार को पूर्वाहन 17 वें  कुलपति के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। प्रो यादव इलाहाबाद विश्वविद्यालय के भौतिकी विभाग में बतौर प्रोफ़ेसर कार्य कर रहे थे.प्रो यादव अल्ट्रासोनिक के जाने माने विशेषज्ञ हैं।उन्हें नैनोसाइंस एंड टेक्नोलॉजी आप्टिकल आौर थर्मल प्रापर्टीज में भी विशेषज्ञता हासिल है । पदभार ग्रहण करने के बाद उन्होंने   परिसर के शिक्षकों के साथ कुलपति सभागार में बैठक की.बैठक में कुलपति प्रो यादव ने शिक्षकों से परिचय प्राप्त किया और विश्वविद्यालय के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की.
उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को वैश्विक स्तर पर ले जाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।आने वाले समय में  विश्वविद्यालय परिसर में नए पाठ्यक्रमों की शुरुआत की जाएगी जिससे  शोध को बढ़ावा मिलेगा।उन्होंने कहा कि छात्र मेरे लिए भगवान है और उनकी हर समस्याओं को व्यक्तिगत स्तर पर दूर करने का काम करूंगा।कहा कि जो शिक्षक गुणवत्तायुक्त शोध पत्र लिखेंगे उनके लिए विशेष प्रोत्साहन योजना लागू की जाएगी जिससे उनका उत्साह वर्धन होगा। विश्वविद्यालय के लिए राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के वैज्ञानिकों की एक समिति बनाकर शोध व शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाया जाएगा।
 निवर्तमान कुलपति प्रोफेसर पीयूष रंजन अग्रवाल एवं कुलसचिव डॉ देवराज ने प्रोफेसर राजाराम यादव को कुलपति की कुर्सी पर बैठाया।कुलपति प्रो यादव को शिक्षक, अधिकारियों और कर्मचारियों में माला पहना कर स्वागत किया।  इस अवसर पर वित्त अधिकारी एम के सिंह, प्रोफेसर बीबी  तिवारी, डॉ दीनानाथ सिंह, डॉ ए के श्रीवास्तव, डॉ मानस पांडे, डॉ अविनाश पर्थिडेकर, डॉ मनोज मिश्रा,डॉ दिग्विजय सिंह राठौर,डॉ सुनील कुमार, डॉ सुरजीत यादव, डॉ संतोष कुमार, अमित वत्स,डॉ आशुतोष सिंह,डॉ अवध बिहारी सिंह,  डॉ के एस तोमर,डॉ वंदना राय,डॉ विजय तिवारी, डॉ अनुराग मिश्र समेत विश्वविद्यालय के शिक्षक और कर्मचारी उपस्थित रहे.

निवर्तमान कुलपति प्रो पीयूष रंजन को दी विदाई 
जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के निवर्तमान कुलपति प्रोफेसर पीयूष रंजन अग्रवाल को कुलपति आवास पर विश्वविद्यालय के शिक्षक,अधिकारी एवं कर्मचारियों ने विदाई दी. इस अवसर पर प्रो अग्रवाल ने कहा कि पूर्वांचल विश्वविद्यालय के लोगों में जो प्रतिभा है वो किसी से कम नहीं है.यहां सभी ने मिल कर विश्वविद्यालय को आगे बढ़ाने में अपनी महती भूमिका अदा की है.इस विश्वविद्यालय में लोगों के बीच परिवार का भाव है जो हर परिस्थिति में दिखता है. विश्वविद्यालय नई ऊचाइयों पर पहुंचे यही कामना है. 
कुलपति आवास पर हुई बैठक में विश्वविद्यालय परिसर के  शिक्षकों ने एक स्वर में प्रो पीयूष रंजन अग्रवाल  द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा की और कहा कि विश्वविद्यालय को सवारने में बड़ी भूमिका अदा की है. विश्वविद्यालय ने  समय से परीक्षा परिणाम देकर प्रदेश में उपलब्धि हासिल की है. प्रो अग्रवाल को विभिन्न विभागों के शिक्षकों ने स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस अवसर पर  वित्त अधिकारी एम के सिंह, कुलसचिव डॉ देवराज,  प्रो बी बी तिवारी,डॉ यूपी सिंह, डॉ अनिल सिंह,  डॉ मानस पांडेय,डॉ  नारायण,डॉ दुर्गा प्रसाद अस्थाना, डॉ दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ नूपुर तिवारी,डॉ रसिकेश  समेत तमाम लोग उपस्थित रहे. 

No comments:

Post a Comment