Tuesday 10 December 2013

छोटी फिल्मों के जरिए दिया बड़ा संदेश

वीर बहादुर सिंह पूर्वाचल विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग में सोमवार को छात्रों की तरफ से बनाई डाक्यूमेंट्री लोगों को दिखाई गई। इसका निर्माण पिछले तीन दिनों से विभाग में चल रहे विज्ञान संचार, स्क्रिप्टिंग, कैमरा, संपादन व डाक्यूमेंट्री निर्माण विषय कार्याशाला के दौरान किया गया। इन छोटी फिल्मों ने लोगों को बड़ा संदेश देने का काम किया।
कार्यशाला समापन पर प्रख्यात विज्ञान फिल्मकार एम रहमान ने कहा कि वैज्ञानिक सोच को लेकर बनी डाक्यूमेंट्री छोटी होने के बाद भी बहुत बड़ा संदेश देने का काम करती है। फिल्मों के संपादन में प्रशिक्षक पूनम चौरसिया ने संपादन के सिद्धांतों से प्रतिभागियों को प्रोजेक्टर के माध्यम से परिचित कराया।

संकायाध्यक्ष डा.अजय प्रताप सिंह ने कहा कि यह कार्यशाला फिल्म निर्माण के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास की कार्यशाला बनकर सामने आई है।
कार्यक्रम के समन्वयक डा.मनोज मिश्र ने तीन दिन की गतिविधियों की रिपोर्ट प्रस्तुत की। डा.अवध बिहारी सिंह ने जल प्रदूषण बीमार करते अस्पताल, एटीएम पर बनी डाक्यूमेंट्री के तकनीकी पक्षों से अवगत कराया। कार्यक्रम में प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिया गया। इस मौके पर डा.प्रदीप कुमार, जावेद अहमद, डा.सुनील कुमार, डा.रुश्दा आजमी, पंकज सिंह आदि मौजूद रहे। संचालन डा.दिग्विजय सिंह राठौर ने किया।

1 comment: