Tuesday 5 August 2014

‘एक छात्र एक पेड़ ’ पौधरोपण महाभियान


१५ अगस्त से शुरू होगा ‘एक छात्र एक पेड़ ’ पौधरोपण महाभियान

जौनपुर. वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो पीयूष रंजन अग्रवाल ने पर्यावरण संतुलन के लिए एक नेक पहल की है. विश्वविद्यालय परिसर को हरा- भरा करने के साथ ही साथ महाविद्यालयों को भी पौध रोपण के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से विश्वविद्यालय ‘एक छात्र एक पेड़ ’ पौधरोपण महाभियान की शुरुआत करने जा रहा है.

आज पर्यावरणीय असंतुलन तमाम तरह की आपदाओं व महामारियों का कारण बन गया है. नई पीढ़ी पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे इसी सोच को ध्यान में रखते हुए पौधरोपण अभियान से छात्रों को जोड़ा गया है. इस अभियान की शुरुआत विश्वविद्यालय परिसर से १५ अगस्त को होगी. महाविद्यालओं को इस अभियान से जोड़ने व सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए रोबर्स- रेंजेर और राष्ट्रीय सेवा योजना की मदद ली जाएगी.

‘एक छात्र एक पेड़ ’ पौधरोपण महाभियान के सम्बन्ध में कुलपति प्रो पीयूष रंजन अग्रवाल का कहना है कि वृक्षों के बिना सृष्टि की कल्पना नहीं की जा सकती. पेड़ – पौधे हमारे संस्कार से लेकर संस्कृति में शामिल है. नई पीढ़ी को भी पर्यावरण के प्रति जागृत करना है. इसी सोच को लेकर विश्वविद्यालय ने यह कदम उठाया है.

गौरतलब है कि विश्वविद्यालय का कार्यक्षेत्र जौनपुर, आज़मगढ़, मऊ व गाजीपुर जनपद है. इन जनपदों में लगभग ५ लाख छात्र शिक्षा ग्रहण करते है. इस पौध रोपण अभियान से इतने बड़े पैमाने पर नई पीढ़ी का जुड़ना एक बड़ा सामाजिक सन्देश देगा.जिसके दूर गामी परिणाम होंगे.

इस वृक्षारोपण अभियान के लिए कुलपति ने एक समिति का गठन किया है. जिसमे इंजीनियरिंग के प्रो बीबी तिवारी को समन्वयक व डॉ वी डी शर्मा को सह समन्वयक बनाया है. बायोटेक्नोलॉजी के प्रो वीके सिंह, राष्ट्रीय सेवा योजना के एम हसीन खान, रोबर्स रेंजर के राघवेन्द्र प्रताप सिंह, नुपुर तिवारी, डॉ दिग्विजय सिंह राठौर, पर्यावरण विभाग के डॉ कार्तिकेय शुक्ल, डॉ विवेक कुमार, डॉ सुधीर के साथ ही उद्यान विभाग के डॉ राजेश सिंह को अभियान को सफल बनाने के लिए जिम्मेदारी दी गई है.

No comments:

Post a Comment