Monday 2 February 2015

सच्चाई के साथ कठिन परिश्रम दिलाती है सफलता: प्रो. गुप्ता


जनसंचार विभाग में मीडिया में चुनौतियां विषय पर आयोजित हुआ विशेष व्याख्यान
 विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग में शनिवार को मीडिया में चुनौतियां विषयक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। व्याख्यान में कई मीडिया संस्थानों के सम्पादकीय सलाहकार एवं काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर बलदेव राज गुप्ता ने कहा कि आज मीडिया में काम करने वाले वह व्यक्ति सफल है जो समय और गति के साथ खबरों को प्रस्तुत कर पाते है। समय से कार्य न करने वालों को यह प्रोफेशन बहुत जल्दी बाहर का रास्ता दिखा देता है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता में सच्चाई के साथ कठिन परिश्रम करने पर ही सफलता मिलती है। पाठकों को सदैव संतुष्ट करना एक पत्रकार की प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मीडिया में एक बड़ी खबर नाम तो दे सकती है लेकिन एक मुकाम हासिल करने के लिए निरन्तरता जरूरी है। उन्होंने मीडिया के क्षेत्र में तकनीकी के योगदान पर विचार रखते हुए कहा कि प्रिंट से लेकर वेब मीडिया तक तकनीक के बदौलत अपने कार्य को कर पा रही है। कम्प्यूटर का ज्ञान न होना एक पत्रकार को अशिक्षित की श्रेणी में खड़ा करता है।
उन्होंने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों की हिन्दी देश में सबसे अच्छी है। मीडिया के क्षेत्र में आने वाले नवांकुरों को भाषा पर नियंत्रण की जरूरत है। देश के बड़े मीडिया संस्थानों में सदैव हिन्दी के ज्ञानियों की मांग रहती है।उन्होंने प्रिंट, इलेक्ट्रानिक एवं रेडियो के विभिन्न आयामों से विद्यार्थियों को परिचित कराया एवं लेखन के गुण भी बताये।
जनसंचार विभाग के अध्यक्ष डाॅ. अजय प्रताप सिंह ने प्रोफेसर गुप्ता को स्मृति चिन्ह प्रदान किया। डाॅ. दिग्विजय सिंह राठौर ने स्वागत एवं संचालन डा. अवध बिहारी सिंह ने किया। इस अवसर पर डा. सुनील कुमार, डा. रूश्दा आजमी, पंकज सिंह समेत विद्यार्थी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment