Monday 25 May 2015

सांस्कृतिक प्रतियोगिता में स्थान पाने वाले प्रतिभागी हुए पुरस्कृत

विश्वविद्यालय के सांस्कृतिक परिषद द्वारा शनिवार को संकाय भवन में सांस्कृतिक प्रतियोगिता झंकार में स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिए पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में राम मनोहर लोहिया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जीसी जायसवाल एवं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. पीयूष रंजन अग्रवाल द्वारा विद्यार्थियों को पुरस्कार दिया गया। 
विश्वविद्यालय परिसर के विद्यार्थियों में कला पक्ष को निखारने के लिए सांस्कृतिक परिषद द्वारा तीन दिवसीय सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं सम्पन्न करायी गयी थी। जिसमें पेटिंग, नृत्य, नाटक, गायन, कोलाज, मेंहदी आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ था। 

पुरस्कार वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि प्रो. जीसी जायसवाल ने कहा कि सफलता के लिए सार्थक प्रयास जरूरी है। बिना समर्पण के कभी भी मुकाम नहीं मिलता। किसी प्रतियोगिता में स्थान न पाने वाले को कभी निराश नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बार न सफल हुए तो आगे कैसे सफल होंगे इसके लिए आत्मचिंतन करना चाहिए। 
अध्यक्षीय सम्बोधन में कुलपति प्रो. पीयूष रंजन अग्रवाल ने कहा कि आज के युवा ऐसे युग के निर्माता बनने जा रहे है जहां बहुत तेजी से परिवर्तन हो रहा है। आज की पीढ़ी बहुत भाग्यशाली है क्योंकि उसे जो सुविधाएं मिली है उसे पिछली पीढ़ी वंचित रही है। उन्होंने कहा कि अपने आत्मबल, सम्मान व शक्ति को सजोये और यह सोचे कि हम क्यों दूसरे से बेहतर है। यही से सफलता की शुरूआत होती है। 

पुरस्कार वितरण समारोह में विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले प्रतिभागी पुरस्कृत हुए। वन एक्ट प्ले में गोविंद मिश्रा की टीम को प्रथम, मूक अभिव्यक्ति में बिंदा ग्रुप प्रथम, कोलाज में अर्पिता अग्रहरि को प्रथम स्थान मिला। मेंहदी में मोनिका, चार्ट में अखिलेश भाष्कर, मेंहदी में प्रीति पाठक, फेस पेटिंग में स्मृति श्रीवास्तव, समूह नृत्य में नेहा यादव ग्रुप, एकल गायन में प्रिया मिश्रा, रंगोली में ज्योतिष एवं मोनिका को प्रथम स्थान के लिए पुरस्कृत किया गया। प्रतिभागियों को पुरस्कार के साथ-साथ शब्दकोष एवं प्रमाण पत्र भी दिया गया। 
स्वागत डा. आशुतोष सिंह एवं धन्यवाद ज्ञापन डा. अविनाश पार्थडीकर ने किया। संचालन सांस्कृतिक परिषद के सचिव डा. एचसी पुरोहित ने किया। पुरस्कार समारोह में इस सत्र में सेवानिवृत्त हुए प्रो. रामजी लाल एवं प्रो. वीके सिंह को भी सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर वित्त अधिकारी अमरचंद्र, राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डा. एम हसीन खां, डा. रजनीश भाष्कर, डा. दिग्विजय सिंह राठौर, डा. एसपी तिवारी, डा. सरिता सिंह, डा. अवध बिहारी सिंह, डा. कार्तिकेय शुक्ल, डा. सुनील कुमार, डा. रूश्दा आजमी, डा. विवेक पाण्डेय, डा. चंद्रशेखर सहित कई लोग मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment