Wednesday 25 May 2016

गुणवत्तायुक्त उच्च शिक्षा एवं राष्ट्र निर्माण विषयक एक दिवसीय कार्यशाला





जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर के संकाय भवन के कांफ्रेन्स हॉल में सोमवार को आन्तरिक गुणवत्ता प्रकोष्ठ द्वारा गुणवत्तायुक्त उच्च शिक्षा एवं राष्ट्र निर्माण विषयक एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में मुख्य अतिथि हेमवंती नन्दन बहूगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो0 एसपी सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय शिक्षकों और विद्यार्थियों को कार्य करने के लिए पूरा आकाश देता है। शिक्षकों की यह जिम्मेदारी बनती है कि वो नई पीढ़ी को इस तरह तैयार करें कि छात्र राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि भारत के सामने सबसे बड़ी चुनौती वैश्विक स्तर पर अपनी श्रेष्ठता स्थापित करने की है। यह कार्य विश्वविद्यालय स्तर पर ही संभव है। उच्च शिक्षण संस्थानों की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह समाज को बदलें।
अध्यक्षीय संबोधन में प्रो0 डीडी दूबे ने कहा कि ज्ञान का सृजन करने में उच्च शिक्षण संस्थानों को आत्मविश्लेषण करने की जरूरत है। आज उच्च शिक्षा के क्षेत्र में परम स्वतंत्रता की आवश्यकता है तब जाकर ज्ञान का सृजन होगा, जो अंधकार को दूर करेगा। सामूहिक कार्यक्रमों में बड़ी ताकत होती है। शैक्षिक संस्थाओं को समाज के लिए समय-समय पर सामूहिक कार्यक्रम आयोजित करते रहने चाहिए।
रोवर्स रेंजर्स के समन्वयक डा0 राघवेन्द्र कुमार पाण्डेय ने कहा कि आज ऐसी उच्च शिक्षा की जरूरत है जो समाज की जरूरतों को पूरा करे। राष्ट्र निर्माण के लिए सामाजिक कार्यों में शिक्षक व विद्यार्थियों की सहभागिता आवश्यक है। इनके सामाजिक कार्यों से समाज में नई चेतना लायी जा सकती है।
राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ0 हसीन खान ने कहा कि विश्वविद्यालयों में राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से छात्रों में सेवा की भावना को पल्लवित किया जा रहा है। बापू बाजार जैसे सामाजिक कार्यक्रमों के द्वारा विश्वविद्यालय समाज के अंतिम व्यक्ति की सेवा का मार्ग प्रशस्त कर रहा है। शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थियों में यह व्यक्तित्व विकास की कार्यशाला साबित हो रही है जिसके माध्यम से राष्ट्र के नवनिर्माण का मार्ग प्रशस्त हो रहा है।
कार्यक्रम संयोजक डा0 मानस पाण्डेय ने कहा कि आंतरिक गुणवत्ता प्रकोष्ठ द्वारा शिक्षा की गुणवत्ता के उन्नयन के लिए  निरंतर प्रयास किया जा रहा है। विश्वविद्यालय के एनएसएस व रोवर्स रेंजर्स की गतिविधियों ने सामाजिक सरोकारों को पूरा कर एक अलग छवि बनायी है। इन संगठनों के माध्यम से समाज में शिक्षा के प्रति रूझान एवं जरूरतों का पता लगाकर सार्थक प्रयास किया जायेगा। 
संचालन कार्यक्रम सचिव डा0 धर्मेन्द्र सिंह एवं आभार डा0 एचसी पुरोहित ने व्यक्त किया। इस अवसर पर प्रो0 बीबी तिवारी, डा. अजय द्विवेदी, डा. अविनाश पाथर्डीकर, डा. अवध बिहारी सिंह, डा. एसपी तिवारी, डा. संजीव गंगवार, राजकुमार सोनी, रवि प्रकाश, डा. आशुतोष सिंह, डा. दिग्विजय सिंह राठौर, सुशील कुमार,  शैलेश प्रजापति, डा. रेनू मिश्रा, डा. आलोक सिंह, डा. आलोक दास, डा. विवेक पाण्डये, डा. सुधीर उपाध्याय, विजय बहादुर मौर्य समेत महाविद्यालयों के शिक्षक मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment