Thursday 6 October 2016

सबका साथ तभी विश्वविद्यालय का विकास: प्रो. हरीश

नैक टीम ने कुलपति को रिपोर्ट सौंपी
तैयारी विश्वविद्यालय के स्वभाव में होनी चाहिए
जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति सभागार में नैक पियर टीम ने अंतिम दिन कुलपति एवं विश्वविद्यालय के
शिक्षक के साथ एक्जिस्ट मीटिंग की। कुलपति सभागार में टीम के चयरमैन प्रो. हरीश पाद ने मूल्यांकन की सील बन्द रिपोर्ट विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. पीयूष रंजन अग्रवाल को सौंपी।  रिपोर्ट को नैक से अनुमति मिलने के बाद सार्वजनिक किया जायेगा।
इस अवसर पर चेयरमैन प्रो. हरीश पाद ने कहा कि नैक टीम का उद्देश्य संस्था की कमियां दिखाकर जाना नहीं होता बल्कि उसके गुणवत्ता में सुधार के लिए मार्ग प्रशस्त करना होता है। हमने विश्वविद्यालय को जिस रूप में देखा, समझा उसका मूल्यांकन करने की कोशिश की। इस गुणवत्ता के मुद्दे को सिर्फ रिपोर्ट तक ही सीमित नहीं करना चाहिए बल्कि अपने स्वभाव में इसे सम्मिलित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षक, कर्मचारी विश्वविद्यालय से भावुक तरीके से जुड़े और आत्मावलोकन करें। विश्वविद्यालय का अस्तित्व एक से नहीं बल्कि पूरे समूह से है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय का विकास तभी हो सकता है जब कि वहां के सारे शिक्षक, अधिकारी और कर्मचारी ईमानदारी और मेहनत के साथ मिलकर काम करें। 
पियर टीम के सदस्य प्रो. एम.एस. गुप्ता, प्रो. संतोष के. बोरा, प्रो. एम. कृष्णन, प्रो. पी.एन. मिश्र, प्रो. मेवा सिंह, प्रो. एन.के. जैन एवं प्रो. वैद्या ने विश्वविद्यालय के प्रति अपनी कृतज्ञता जाहिर की और कहा कि उनके द्वारा जो सलाह दी गयी है वह विश्वविद्यालय के विकास में अहम भूमिका करें ऐसी कामना करते हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के विस्तार की बदलते परिवेश बहुत सारी संभावनाएं हैं। 
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. पीयूष रंजन अग्रवाल ने नैक टीम सदस्यों के प्रति आभार जताया और कहा कि टीम हमें जो सौंपी है उसे हम अतीत समझकर एक नये कल की शुरूआत करेंगे। कुलपति ने नैक मूल्यांकन में सहयोग के लिए सभी का आभार जताया। बैठक का संचालन नैक स्टीयरिंग टीम के अध्यक्ष प्रो. बीबी तिवारी ने किया।
इस अवसर पर प्रो. डीडी दूबे, वित्त अधिकारी एम.के. सिंह, रजिस्ट्रार डाॅ. देवराज, उप कुलसचिव संजीव सिंह, टीबी सिंह,  डाॅ. अविनाश पाथर्डीकर, डाॅ. मानस पाण्डेय, डाॅ. अजय द्विवेदी, डाॅ. एके श्रीवास्तव, डाॅ. वन्दना राय, डाॅ. राजेश शर्मा, डाॅ. एसपी तिवारी, डाॅ. रजनीश भाष्कर, डाॅ. राजकुमार सोनी, डाॅ. सुरजीत यादव, डा.ॅ दिग्विजय सिंह, डाॅ. अवध बिहारी सिंह, डाॅ. सुनील कुमार, डाॅ. केएस तोमर, रहमतउल्ला, सुबोध पाण्डेय समेत तमाम लोग मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment