Friday 27 July 2018

पीयू के महाविद्यालयों को 344 इकाइयां हुई आवंटित

विश्वविद्यालय से संबंध महाविद्यालयों के लिए शासन ने पहले चरण में 344 इकाइयों का आवंटन किया है। शैक्षणिक सत्र की शुरुआत में एनएसएस इकाइयों के आवंटन से इसकी गतिविधियां बेहतर तरीके से संचालित हो पाएंगीं। इसमें 54000 विद्यार्थी जुड़ेंगे।
राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक राकेश यादव ने बताया कि पहले चरण में जिन महाविद्यालयों में इकाइयों का आवंटन हुआ है वहां एनएसएस की गतिविधियां समय से और प्रभावी तरीके से प्रारंभ होंगी। जिसके अंतर्गत 1 अगस्त से 15 अगस्त तक स्वच्छता पखवाड़ा चलाया जाएगा। इसके साथ ही बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, नदी संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण, वृक्षारोपण जैसे मुद्दों पर भी कार्यक्रम आयोजित होंगे। शासन के निर्देश पर राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक स्वयं  गांव में जाकर ग्रामीणों को शौचालय प्रयोग के लिए जागरूक भी करेंगे।
शीघ्र ही अन्य महाविद्यालयों में भी राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाइयों के आवंटन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। गौरतलब है कि पूर्वांचल विश्वविद्यालय में देश में सबसे अधिक राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक सेविकाएं है। राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा बापू बाजार जैसी योजना संचालित होती है जिसमें पूरे देश में पूर्वांचल विश्वविद्यालय एक अलग छवि बनाई है।

No comments:

Post a Comment