Friday 30 August 2019

राज्यपाल के हाथों सम्मानित हुए पूर्वांचल विश्वविद्यालय के खिलाड़ी


वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर, राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैज़ाबाद एवं  महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ वाराणसी के संयुक्त तत्वावधान में  29 अगस्त को राजभवन लखनऊ के गांधी सभागार में राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर खिलाडी सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में कुलाधिपति एवं राज्यपाल उत्तर प्रदेश आनंदीबेन पटेल ने पूर्वांचल विश्वविद्यालय के 104 खिलाड़ियों को स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदक से सम्मानित किया। इसके साथ ही 31 टीम प्रशिक्षक और टीम प्रबंधक भी सम्मानित हुए। पूर्वांचल विश्वविद्यालय के खिलाड़ियों को आज छठवीं बार राजभवन में सम्मानित किया गया है।

 इस अवसर पर अपने सम्बोधन में प्रदेश के राज्यपाल एवं विश्वविद्यालय के कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने कहा कि अगर हम शारीरिक, मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे तभी भारत विश्व गुरु बनेगा। विश्वविद्यालयों को खेल को पाठ्यक्रमों में शामिल करने पर विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के  दिन हांकी के महान जादूगर ध्यान चंद्र जी का जन्मदिवस है उनके लिए सम्मान प्रकट करने का दिन है। उन्होंने उनके कृतित्व एवं व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला।
उन्होंने कहा कि सभी विश्वविद्यालय गांवों को गोद ले और उनमें टीबी, कुपोषण को दूर करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करें। उन्होंने कहा कि बहुत सारे बच्चे पहली से 12वीं कक्षा के बीच पढ़ाई छोड़ देते हैं उन्हें पठन-पाठन से जोड़े रखने लिए माहौल बनाना होगा। ऐसा माहौल तैयार करें कि बच्चियां आगे पढ़ें।
उन्होंने जल संचयन पर भी सुझाव दिए कहा कि पानी को बचाना होगा जितना पानी पीना है उतना ही गिलास में लें छोटे-छोटे प्रयासों से करोड़ों लीटर पानी बचाया जा सकता है। पॉलिथीन की समस्या को गंभीर बताते हुए उन्होंने कहा इसके लिए पूरे देश के लोगों को संकल्प लेने की जरूरत है अगर ऐसी छोटी-छोटी चीजों के प्रति शिक्षण संस्थान जागरूकता पैदा करते हैं तब देश के विकास की गति तेजी से बढ़ सकती है
कुलपति प्रोफेसर डॉ राजाराम यादव ने कहा कि खिलाड़ी युवाओं का प्रेरणा स्तम्भ होता है। उन्होंने कहा कि जिन्दगी बदलने के लिए सहर्ष संघर्ष करना पड़ता है। वक्त आपका है चाहो तो सोना बना लो और चाहो तो सोने में गुजार दो। अगर कुछ अलग करना है तो भीड़ से हटकर चलो। उन्होंने विश्वविद्यालय कि उपलब्धियों को भी गिनाया। कहा कि पिछले वर्ष विश्वविद्यालय के खिलाड़ियों ने 41 पदक हासिल किए थे इस बार यह संख्या 104 हो गई है।महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ वाराणसी के कुलपति प्रो टी एन सिंह  ने खिलाडी सम्मान समारोह की प्रस्तावना प्रस्तुत की. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैज़ाबाद के कुलपति प्रो मनोज दीक्षित ने आभार व्यक्त किया. खेल सचिव डॉ अलोक कुमार सिंह ने खेल गतिविधियों कि वार्षिक रिपोर्ट  प्रस्तुत की.
विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने राष्ट्रगान प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के बाद राज्यपाल के साथ खिलाड़ियों, शिक्षकों एवं अधिकारियों की ग्रुप फोटोग्राफी हुई। समारोह का संचालन जनसंचार विभाग के अध्यक्ष  डॉ मनोज मिश्र ने किया।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव कुलाधिपति हेमंत राव, कुलसचिव सुजीत कुमार जायसवाल, डॉ वीरेंद्र विक्रम यादव, वित्त अधिकारी एम के सिंह,  प्रो बी बी तिवारी, डॉ राजीव प्रकाश सिंह, डॉ समर बहादुर सिंह, डॉ विजय कुमार सिंह,डॉ विजय तिवारी, डॉक्टर मनराज यादव, डॉ जगदेव, राकेश यादव,  डॉ के एस तोमर  डॉ दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ सुनील कुमार, डॉ पुनीत धवन, डॉक्टर  गिरिधर मिश्र, सहित  तमाम लोग शामिल रहे।

No comments:

Post a Comment