Monday 27 January 2020

देश में विज्ञान शोध से होगा विश्व का कल्याण


इंस्पायर साइंस कैंप  2020 की हुई शुरुआत 
विश्वविद्यालय के महंत अवैद्यनाथ संगोष्ठी हाल में सोमवार को इंस्पायर साइंस कैंप  2020 और विज्ञान, प्रौद्योगिकी और भारत के भविष्य के लिए नवाचार विषयक संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र में बतौर मुख्य अतिथि नई दिल्ली विज्ञान भारती के जयंत सहस्त्रबुद्धे ने कहा कि आज हमें ज्ञान के सृजन की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि भारत अगर विज्ञान के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा तो हमारे देश का ही नहीं पूरे विश्व का कल्याण होगा। उन्होंने कहा कि आधुनिक विज्ञान के क्षेत्र में बेतार उपकरण की खोज जगदीश बसु ने की, आज उसका परिणाम मोबाइल के रूप में दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि भारत में व्यक्ति के अंदर प्रतिभा है। वह कुछ भी करने में सक्षम है। इसी प्रतिभा को आगे बढ़ाने का काम इंनस्पायर साइंस कैंप के माध्यम से पूरे देश में हो रहा है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ राजाराम यादव ने कहा कि विद्यार्थी अपने ऊपर विश्वास करें, यह विज्ञान की पहली आवश्यकता है। विद्यार्थी में रूचि के खोज की परंपरा पहले भी थी और अब इंस्पायर साइंस कैंप के रूप में अब भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि संसाधन के अभाव में सृजन करने वाला विद्यार्थी ही अच्छा वैज्ञानिक हो सकता है। भारत की संस्कृति हमें परिवार के साथ साथ राष्ट्र सेवा का भी संकल्प कराती हैं।
विशिष्ट अतिथि के रूप में ट्रिपल आईटी इलाहाबाद की प्रोफेसर कृष्णा मिश्रा ने कहा कि बिना किसी प्रतियोगिता के स्कूल कॉलेज के बच्चों को चयनित करने के लिए इंस्पायर साइंस कैंप की शुरुआत की गई है इसके माध्यम से गांव और हाई स्कूल के बच्चों की सोच का पता चलता है। उन्होंने कहा कि ग्रेजुएशन में टॉपर बच्चों को छात्रवृत्ति देने की योजना है प्रतिवर्ष ₹80 हजार का प्रावधान है। इसके बाद रिसर्च में ₹ सात लाख दिए जाते हैंइस पर खेलो से जुड़ने वाले बच्चों की अपने आप में एक पहचान होती है उन्होंने इस कैंप में अधिक से अधिक लड़कियों को जोड़ने की जरूरत बताई। कार्यक्रम में मंचासीन प्रो. पी.पी.माथुर,प्रो. नीरज खरे, डॉ आलोक कुमार गुप्ता को सम्मानित किया गया । कार्यक्रम के निदेशक प्रो बीबी तिवारी ने स्वागत भाषण किया। कार्यक्रम संयोजक डॉ मनीष कुमार गुप्ता ने कार्यक्रम की रूप रेखा प्रस्तुत की. उन्होंने बताया कि  इसमें ११ जनपद के कॉलेज के विद्यार्थी प्रतिभाग कर रहे है.
 इंस्पायर कैंप में आए बच्चों ने बायो टेक्नोलॉजी, एनवायरमेंट साइंस, बायोकेमिस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी, अप्लाइड साइकोलॉजी, रज्जू भैया संस्थान, मशरूम लैब  देखा।
संगोष्ठी का संचालन डॉ संतोष कुमार और धन्यवाद ज्ञापन डॉ राजकुमार ने किया। इस अवसर पर प्रो वंदना राय, प्रो अविनाश पाथर्डीकर  , प्रोफेसर राम नारायण, प्रो राजेश शर्मा, प्रो. बीडी शर्मा, प्रो. ए.के. श्रीवास्तव,प्रो देव राज सिंह, डॉ प्रमोद कुमार यादव, डॉ.नुपुर तिवारी,डॉ मनोज मिश्रा, डॉ दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ सुनील कुमार,  डॉ गिरधर मिश्र, डॉ अमरेंद्र सिंह, डॉ अजीत सिंह, डॉ श्याम कन्हैया समेत तमाम कॉलेजों के शिक्षक उपस्थित रहें। 


No comments:

Post a Comment