Saturday 18 April 2015

मनुष्य के लिए पृथ्वी ही स्वर्ग है

                                               पृथ्वी दिवस सप्ताह की शुरुआत  पौधरोपण से हुई  
विश्वविद्यालय के उमानाथ सिंह इंजीनियरिंग संस्थान में विश्व पृथ्वी दिवस सप्ताह के अंतर्गत  शनिवार को एक छात्र एक पेड़ अभियान के समन्वयक एवं संकायाध्यक्ष प्रो. बीबी तिवारी ने विद्यार्थियों के साथ पौधरोपण कर पृथ्वी की रक्षा का संकल्प दिलवाया। आज से पुरे विश्व में  पृथ्वी दिवस से जुड़े कार्यक्रमों की शुरुआत हो गई है.

उन्होंने पौधरोपण कार्यक्रम के पश्चात अपने सम्बोधन में कहा कि कि ईश्वर ने मनुष्य को जीने के लिए पृथ्वी जैसा स्वर्ग दिया है। पृथ्वी की रक्षा करना हर नागरिक का धर्म है। आज पर्यावरणीय बदलाव का सबसे बड़ा कारण मनुष्य खुद है। जिसने प्रकृति के साथ समय-समय पर छेड़छाड़ की है। पृथ्वी को सुसज्जित करने के लिए सभी को अधिक से अधिक पौधरोपण करना चाहिए। जिससे वर्तमान और आने वाली पीढ़ी के लिए स्वच्छ वातावरण व सुसज्जित पृथ्वी मिल सकेगी। 
राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी अमरेंद्र सिंह ने कहा कि आज मानव अपने स्वार्थ के लिए प्राकृतिक संसाधनों का दोहन कर रहा है। सुख, सुविधाओं में प्रकृति द्वारा मिलने वाली सामग्रियों का प्रयोग कर प्राकृतिक संतुलन बिगाड़ रहा है। आज का दिन संकल्प लेने का दिन है कि हम सभी उस पृथ्वी को उसके वास्तविक रूप में संभाल कर रख सके। 
कार्यक्रम अधिकारी डा. संतोष कुमार ने कहा कि पृथ्वी पर हमारे जीवन यापन की हर वस्तु मिल जाती है। आज पूरे विश्व के वैज्ञानिक पृथ्वी जैसी सुविधाओं की खोज अन्य ग्रहों पर कर रहे है लेकिन उन्हें बहुत सफलता नहीं प्राप्त हुई है। इस स्वर्ग को सुंदर बनाने के लिए हम सभी को सदैव जागृत रहना होगा। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment