Wednesday 26 April 2017

जीएसटी एंड स्टूडेंट एम्प्लॉयबिलिटी विषयक संगोष्ठी आयोजित

विश्वविद्यालय के वित्तीय अध्ययन विभाग द्वारा फार्मेसी संस्थान के शोध एवं नवाचार केंद्र में मंगलवार को जीएसटी एंड स्टूडेंट एम्प्लॉयबिलिटी विषयक संगोष्ठी आयोजन किया गया. संगोष्ठी में वस्तु एवं सेवा कर के विभिन्न आयामों एवं  रोजगार के नए अवसरों  के बारे में भी चर्चा की गई. 

संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो पीयूष रंजन अग्रवाल ने कहा कि बदलते परिवेश में भारतीय नागरिक, व्यवसायी और उद्यमी को वस्तु एवं सेवा कर को समझना होगा। यदि हम इसे  नहीं समझते तो हम अपने देश को नहीं समझ पाएगें। उन्होंने कहा कि  इंटरनेट ने आर्थिक सुधारों को पहिया दिया है जिसे आज गति मिल गई है.शिक्षा ने इसमें इंजन का काम  किया है.  उन्होंने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी के प्रति सभी को जागरूक होने की जरुरत है.सम्पूर्ण देश में वस्तुओं और सेवाओं पर एक ही टैक्स लगेगा।  केंद्र और राज्य का अंश भी आसानी से बट जायेगा। 


संगोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि आईसीए संस्था क्वे महाप्रबंधक राजेश त्रिवेदी ने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) ने रोजगार के नए अवसर दिए है.शिक्षण संस्थाओं को इसे ध्यान में रख कर नई पीढ़ी को तैयार करना चाहिए।उन्होंने कहा कि सफल होने के लिए लोकाचार एवं विक्रयकला  दोनों में पारंगत होना समय की मांग है । जीवन में विजेता बनने के लिए  कौशल के साथ ही साथ  अच्छा व्यवहार भी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि नियोक्ता उन्हीं को रोजगार देते है जो उनकी जरूरतों को पूरा कर सके. 

विषय विशेषज्ञ कोलकता के चार्टेड अकांउंटेंट अभिषेक टिबरवाल ने कहा कि जीएसटी वैट का परिष्कृत रूप है. वैट में व्यापारियों को क्रेडिट कम मिलता था लेकिन इस नए कर से ज्यादा टैक्स क्रेडिट मिलेगा। जिससे उपभोक्ताओं को भी लाभ मिलेगा। जीएसटी लागू  होने पर व्यापारियों को महीने में  कम से कम तीन बार टैक्स फाइल करना होगा। इससे किसी को घबराने की जरुरत नहीं है. 
संगोष्ठी के संयोजक विभागाध्यक्ष डॉ अजय द्विवेदी ने विषय प्रवर्तन एवं धन्यवाद् ज्ञापन प्रो बी बी तिवारी ने किया । सञ्चालन डॉ राजेश शर्मा द्वारा किया गया.  इस अवसर पर डॉ अजय प्रताप सिंह, डॉ वी डी  शर्मा, डॉ मनोज मिश्र, डॉ दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ वन्दना राय, डॉ एस पी तिवारी, डॉ अवध बिहारी सिंह, डॉ आशुतोष सिंह, डॉ रसिकेश, डॉ प्रदीप कुमार, डॉ अलोक सिंह, प्रमेन्द्र सिंह सहित विद्यार्थी मौजूद रहे. 

No comments:

Post a Comment