Saturday 29 September 2018

सर्जिकल स्ट्राइक-डे के अवसर पर भारतीय सशस्त्र सेनाः संगठन एवं गतिविधियां विषय पर संगोष्ठी


विश्ववि्दयालय के महंत अवैद्यनाथ संगोष्ठी भवन  में शनिवार को सर्जिकल स्ट्राइक-डे के अवसर पर भारतीय सशस्त्र सेनाः संगठन एवं गतिविधियां विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। यह आयोजन वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय एवं सहकारी पी.जी.कालेज मिहरावां के संयुक्त तत्वावधान में हुआ।

संगोष्ठी में सहकारी पी.जी.कालेज मिहरावां के प्राचार्य  मेजर डा. सत्येंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि भारत  पाकिस्तान के परमाणु बम से नहीं डरता वह सहमता है तो अपने देश की बड़ी आबादी के क्षति होने से। उन्होंने इजराइल का उदाहरण देते हुए कहा कि वहां का सात साल का बच्चा भी यह जानता है कि उसकी देश के सेना के पास कौन-कौन से हथियार हैं मगर दुख इस बात का है कि हमारे यहां की 70 प्रतिशत से अधिक की आबादी सेना के संगठन और गतिविधियों से अपरचित है। उन्होंने सेना के सेक्शन इकाई से लेकर कमान तक के पूरे सांगठनिक ढांचे उनके पद और ड्रेस के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला।

इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय के कुलसचिव सुजीत कुमार जायसवाल ने कहा कि आज सेना के जवानों के आत्मविश्वास से हमें सीख लेने की जरूरत है। विपरीत परिस्थितियों में वह सीमा पर रात में रखवाली करते हैं जिससे हम चैन से रह पाते  हैं।  उन्होंने कहा कि देश की सीमा पर शहीद होने वालों में भी जौनपुर के लोग पीछे नहीं हैं हम उनकी शहादत को भी भुला नहीं सकते। समारोह में पूर्व सैनिक कमलेश राय, जी.एन. दुबे, के.के. दुबे, जितेंद्र बहादुर यादव को अंगवस्त्रम और माल्यार्पण कर सम्मानित किया गया।

विशिष्ट अतिथि के रूप में एनएसएस के समन्वयक  राकेश यादव ने कहा कि देश ने सर्जिकल स्ट्राइक करके बता दिया कि अगर हम बुद्ध, महावीर और गांधी जैसे महापुरुषों के आदर्श शांति और अहिंसा के अनुयायी है तो हम आंख दिखाने वालों को उसकी भाषा में भी जवाब देना जानते हैं।

विशिष्ट अतिथि राजीव कुमार सिंह ने कहा कि आज समाज के हर क्षेत्र में सर्जिकल स्ट्राइक की जरूरत महसूस की जा रही है।  प्रबंध संकायाध्यक्ष प्रो बी.डी. शर्मा ने कहा हमें प्रबल राष्ट्र बनाने के लिए मानव-मानव के बीच भेदभाव को भुलाना होगा। समारोह का संचालन छात्र अधिष्ठाता प्रो. अजय द्विवेदी  ने किया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय कैडेड कोर के गीत हम  भारतीय है ने जोश भर दिया।  इस अवसर पर सहकारी इंटर कालेज की छात्रा दिव्या कुमारी ने देशभक्ति के गीत ये मेरे वतन के लोगों...सुनाया। कार्यक्रम में प्रो.अजय प्रताप सिंह, प्रो. वंदना राय, प्रो.रामनारायण, प्रो. राजेश शर्मा, डा. संतोष कुमार, डा. राजकुमार सोनी, डॉ नीरज सिंह, डॉ राजबहादुर यादव,  डॉ रविकांत सिंह, डा. एसपी तिवारी, डा. दिग्विजय सिंह राठौर,डा. सुनील कुमार, डा. अवध बिहारी सिंह, डा. अमरेंद्र सिंह, डा. मनीष गुप्ता,डॉ नृपेंद्र सिंह, डा. संजय श्रीवास्तव,  आदि लोग मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment