Tuesday 2 July 2019

इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए लाभकारी है फाइव जी



विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग संस्थान के विश्वेश्वरैया हाल में मंगलवार को ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण कार्यक्रम में भारत संचार निगम लिमिटेड के पूर्व सीएमडी डॉ आरके उपाध्याय ने मोबाइल प्रौद्योगिकी की अगली पीढ़ी 5जी पर विशेष व्याख्यान दिया।
उन्होंने कहा कि 5G भारत में डिजिटल क्रांति के लिए उत्प्रेरक का काम करेगा जिससे स्वचालित यातायात नियंत्रण, ड्राइवर विहीन कार, ऑटोमेटिक रोबोट, सुदूर शल्य चिकित्सा, भारी मशीनरी का रिमोट नियंत्रण एवं आभासी वास्तविकता प्रदान होगी। उन्होंने कहा कि 5G तकनीकी से इंटरनेट की हाई स्पीड निम्न विलंबता और क्षमता में वृद्धि होगी इसके लिए हमें बड़े निवेश करना होगा। 5G के लाभों को विस्तार पूर्वक बताते हुए कहा कि इससे इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के समय में काफी बचत होगी और देश के विभिन्न क्षेत्रों में  लाभ होगा।
अगले सत्र में पी ई एस कॉलेज आफ इंजीनियरिंग मांड्या के डॉक्टर महेश कुमार एवं डॉक्टर चेतन में पी स्पाइस एवं सिमुलेशन ऑफ इलेक्ट्रॉनिक सर्किट पर विशेष व्याख्यान दिया।
टेकिप के निदेशक प्रोफेसर बी बी तिवारी ने अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर डॉ रवि प्रकाश, शैलेश प्रजापति, पीसी यादव, दीपक सिंह, अनीश, ज्योति सिंह समेत विभिन्न विभागों के शिक्षक एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment