Monday 15 July 2019

कौशल विकास के लिए हुआ एमओयू



 विश्वविद्यालय ने भारत सरकार की कौशल विकास योजना को अमलीजामा पहनाने की पहल शुरू की है। इसके तहत नई दिल्ली की डेजाव्यू  स्किल लर्निंग एंड डेवलपमेंट सिस्टम के साथ सोमवार को कुलपति प्रो डॉ राजाराम यादव ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य  ग्रामीण एवं शहरी बेरोजगारों का कौशल विकास कर उन्हें रोजगार प्रदान करना है। विश्वविद्यालय के छात्र सुविधा केंद्र में इसका प्रशिक्षण कराया जाएगा । विश्वविद्यालय परिसर में डेजाव्यू  के डायरेक्टर एवं कॉरपोरेट अफेयर्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ पीयूष सक्सेना एवं डेजाव्यू  मुंबई की ट्रेनिंग मैनेजर डॉ चैताली पहुचीं । इसके बाद कुलपति प्रो डॉ राजा राम यादव ने सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए। विश्वविद्यालय की ओर से पूर्वांचल विश्वविद्यालय ग्रामोदय समिति के संचालक शीलनिधि सिंह, राजन गुप्ता, संतोष कुमार यादव द्वारा विश्वविद्यालय के आसपास के बेरोजगारों की रोजगार में अभिरुचि, योग्यता आदि का विस्तृत रूप से सर्वे कर रिपोर्ट निरीक्षण मंडल को सौंपा। विश्वविद्यालय एक  टीम एक सप्ताह की ट्रेनिंग के लिए मुंबई जाएगी इसके बाद बेहतर ढंग से इस कार्य को अंजाम दिया जा सके।
इस कार्य को बेहतर ढंग से करने के लिए विश्वविद्यालय स्तर पर संचालित करने के लिए कुलपति प्रोफेसर डॉ  राजाराम यादव ने अपने नेतृत्व में  प्रो बी बी तिवारी, डॉ राजकुमार समेत  की समिति बनाई है । इस कार्य में आर्थिक सहयोग टेकिप की आउटरीच एक्टिविटी द्वारा प्रदान किया जा रहा है। इस अवसर पर प्रोफेसर बी बी तिवारी, डॉ राजकुमार, डॉ पुनीत धवन उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment