Tuesday 30 July 2019

विश्वविद्यालय में वृहद् वृक्षारोपण अभियान की हुई शुरुआत


वृक्षों के नाम पर होगा सड़कों का नाम - जिलाधिकारी 


विश्वविद्यालय के  फार्मेसी संस्थान परिसर  में मंगलवार को कुलपति प्रो डॉ राजाराम यादव एवं जिलाधिकारी अरविन्द मल्लपा बंगारी  ने पौधरोपण कर वृहद्  वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की । राष्ट्रीय सेवा योजना को इस अभियान की जिम्मेदारी दी गई है।  
फार्मेसी संस्थान के डॉ आर एन गुप्ता सभागार में आयोजित कार्यक्रम में  बतौर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने कहा कि देश में  254 जिले गंभीर जल संकट से जूझ रहे हैं। इसमें जौनपुर भी है इसलिए हमें जल संचयन के लिए विशेष ध्यान देने की जरूरत है।  हम पानी को किसी भी हाल में बर्बाद ना होने दें। उन्होंने कहा कि अपने मकानों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को अमल में लाएं यह वर्तमान समय के लिए अतिआवश्यक है।  उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के दृष्टिकोण से वृक्षारोपण अनिवार्य है।  इस वर्ष जनपद  में 60 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य है। साथ ही इसे संरक्षित करने पर भी जोर देना होगा ताकि जिले में जल और जंगल का संतुलन बना रहे। उन्होंने कहा कि हमारी योजना है कि हम वृक्षों के नाम पर सड़कों का नाम रखेंगे।

कुलपति प्रोफेसर डॉ राजाराम यादव ने कहा कि पौधरोपण के  लक्ष्य को सफल बनाने में  विश्वविद्यालय अपनी अहम् भूमिका अदा करेगा।  उन्होंने कहा कि  विद्यार्थी वृक्षों को अपना मित्र बनाएं, जो जीवन भर साथ देते है । हम जब भी विश्वविद्यालय में 5 या 10 साल बाद आएंगे तो यही वृक्ष  हमें सर्वाधिक सुख देंगे । उन्होंने विभिन्न पौधों के औषधि गुण के बारे में भी चर्चा की । 
कार्यक्रम में जिलाधिकारी को अभियान की सफलता के लिए डॉ मनोज मिश्र ने अशोक का पौधा भेंट किया एवम धन्यवाद् ज्ञापित किया।  कार्यक्रम का संचालन एनएसएस के संयोजक राकेश यादव ने किया। इस अवसर पर कुलसचिव सुजीत कुमार जायसवाल, वित्त अधिकारी एम के सिंह, परीक्षा नियंता बी एन सिंह, प्रो मानस पांडेय, प्रो बीडी शर्मा, प्रो अजय प्रताप सिंह, डॉ दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ सुनील कुमार, डॉ अनुराग मिश्र, डॉ राजीव कुमार, डॉ विनय वर्मा,डॉ नृपेन्द्र सिंह, डॉ धर्मेंद्र सिंह, डॉ झाँसी मिश्र, डॉ अलोक दास, डॉ संजय श्रीवास्तव, शील निधि सिंह,विशाल चौबे आदि उपस्थित रहें।

No comments:

Post a Comment