Tuesday 23 June 2020

राष्ट्रीय सेवा योजना की चुनौतियां एवं पूर्वांचल विश्वविद्यालय विषयक वेबिनार का हुआ आयोजन


गाँव - गाँव जाकर लोगों की समस्याओं का करे निदान 

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा मंगलवार को बदलते परिवेश में राष्ट्रीय सेवा योजना की चुनौतियां एवं पूर्वांचल विश्वविद्यालय विषयक वेबिनार का आयोजन किया गया.
वेबिनार में कुलपति प्रोफेसर डॉ राजाराम यादव ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक सेविकाओं, कार्यक्रम अधिकारियों ने अपने समर्पण से विश्वविद्यालय का मान बढ़ाया है।
उन्होंने कहा कि महामारी के इस दौर में विश्वविद्यालय परीक्षेत्र में स्वयंसेवक सेविकाओं ने एक लाख से अधिक मास्क, 79 हजार से अधिक लंच पैकेट एवं 81 हजार से अधिक साबुन और सेनेटाइजर वितरित किये।
उन्होंने कहा कि कि भारतीय संस्कृति में संक्रमण से बचाव का संदेश निहित है। हमें  उपभोक्तावादी संस्कृति को छोड़ना होगा।
उन्होंने कहा कि विद्यार्थी गांव- गांव में जाकर खुशहाली के दीप जलाएं। एक- एक  गांव, परिवार, प्रत्येक सदस्य के पास जाना होगा और उनकी समस्याओं को दूर करने का प्रयास करना होगा। हम होंगे कामयाब एक दिन गीत  से स्वयंसेवक सेविकायें प्रेरणा लेकर आगे बढ़े।
क्षेत्रीय निदेशक, राष्ट्रीय सेवा योजना डॉ अशोक कुमार श्रोती ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक सेविकाओं ने इस कठिन दौर में भी निरन्तर समाज में सेवा का काम किया है. इससे उनका मान बढ़ा है, सम्मान मिला है. विशेष कार्याधिकारी एवं राज्य संपर्क अधिकारी डॉ. अंशुमाली शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े विद्यार्थियों ने कोरोना काल में जो  कार्य किया है उससे प्रदेश में एक  अलग पहचान बनी है. 
स्वागत भाषण एवं विषय प्रवर्तन कार्यक्रम समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना डॉ राकेश कुमार यादव ने किया।
नोडल अधिकारी डॉ अजय सिंह, डॉ उदयभान यादव,डॉ घनश्याम पटेल,डॉ अमित यादव ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
धन्यवाद ज्ञापन किया डॉ. नितेश जयसवाल एवं   वेबिनार संचालन डॉ अनुराग मिश्र ने किया। टेक्निकल सपोर्ट टीम में डॉ. धीरेंद्र चौधरी, रामांशु, प्रभाकर सिंह शामिल रहे।

No comments:

Post a Comment