Wednesday 24 June 2020

गांव को सशक्त करना समय की मांग-कुलपति



रोवर्स रेंजर्स द्वारा वेबिनार का किया गया आयोजन


वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल के रोवर्स रेंजर्स द्वारा बदलते परिवेश में रोवर्स रेंजर्स  युवाओं की भूमिका एवं विश्वविद्यालय विषयक वेबिनार का आयोजन बुधवार को किया गया।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ राजाराम यादव ने कहा कि अगर हमारे देश के गांव आर्थिक, सामाजिक, शैक्षिक व चिकित्सकीय सुविधा से पूर्ण संपन्न हो जाए तो हमारा देश सशक्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इस महामारी के दौर में महानगरों नौकरी करने को गए तमाम लोग गांव की तरफ लौटे क्योंकि उन्हें लगता है कि उनका जीवन गांव में सुरक्षित है।

उन्होंने कहा कि संसार में वही पूजा जाता है जिसमें समाज के प्रति सेवा भावना होती है। उन्होंने पन्नाधाय का उदाहरण देते हुए सेवा व समर्पण के भाव को समझाया. विशिष्ट वक्ता
प्रादेशिक संगठन आयुक्त राजेंद्र सिंह हंसपाल ने कहा कि आज के दौर में पर्यावरण संरक्षण युवाओं की सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। उन्होंने प्लास्टिक का त्याग करने की अपील की।
प्रादेशिक प्रशिक्षण आयुक्त लखनऊ अरविंद कुमार श्रीवास्तव ने कहा  रोवर्स रेंजर्स से जुड़े हुए युवा सामाजिक चुनौतियों को स्वीकार करें।
स्वागत भाषण एवं विषय प्रवर्तन रोवर्स रेंजर्स के संयोजक डॉ जगदेव ने किया। संचालन डॉ अनुराग मिश्र तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ शफीउज्जमा ने किया। वेबीनार में तकनीकी सहयोग  डॉ नितेश जायसवाल, रामांशु, डॉ धीरेंद्र चौधरी एवं प्रभाकर सिंह द्वारा दिया गया।

No comments:

Post a Comment