Thursday 11 February 2016

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर, उन्नीसवाँ दीक्षान्त समारोह, 13 फरवरी 2016 प्रेस-विज्ञप्ति


वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर का उन्नीसवां दीक्षांत समारोह आगामी 13 फरवरी 2016 को बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर आयोजित किया गया है। दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता माननीय राज्यपाल उत्तर प्रदेश एवं कुलाधिपति श्री रामनाईक करेंगे। समारोह के मुख्य अतिथि सुप्रसिद्ध वैज्ञानिक पद्मश्री डा. प्रेमशंकर गोयल जी, मानद अति विशिष्ट प्रोफेसर, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) बेंगलुरू हैं। दीक्षांत समारोह में कार्यपरिषद एवं विद्यापरिषद सहित समस्त विधायी समितियों के सम्मानित सदस्यगण भी उपस्थित रहेंगे। विश्वविद्यालय परिसर में ओपेन थिएटर का उद्घाटन 13 फरवरी 2016 को माननीय राज्यपाल उत्तर प्रदेश एवं कुलाधिपति श्री रामनाईक करेंगे।
  विश्वविद्यालय ने अपनी स्थापना के 28 वर्षों में शोध एवं शिक्षा के क्षेत्र में कई कीर्तिमान स्थापित किये हंै। दीक्षांत समारोह में सत्र 2014-15 में विभिन्न विषयों के 58 सर्वोच्च अंक धारक विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक प्रदान किया जायेगा। इसके साथ ही 339 विद्यार्थियों को पी एच.डी. उपाधि प्रदान की जायेगी।
विश्वविद्यालय ने उच्च शिक्षा एवं शोध के क्षेत्र में कई प्रतिष्ठित संस्थाओं द्वारा पोषित शोध परियोजनाओं का परिचालन किया है, जिसमें यू.जी.सी., आई.सी.एस.एस.आर. एवं डी.एस.टी. आदि प्रमुख हैं। विश्वविद्यालय ने वर्तमान सत्र में राष्ट्रीय संगोष्ठियों एवं कार्यक्रम (एच.आर. कान्क्लेव 2015,होराइजन 2015, जैव प्रौद्योगिकी एवं मानव कल्याण, भारतीय संविधानः लोकतंत्र एवं सफलता आदि) का आयोजन किया है। 
विश्वविद्यालय द्वारा सत्र 2015-16 में नैक-मूल्याकंन के सम्बन्ध में एल.ओ.आई. की स्वीकृति के बाद सेल्फ स्टडी रिपोर्ट प्रेषित की जा चुकी है। पीयर टीम के आगमन हेतु तैयारी प्रगति पर है। 2014-15 में विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों का ।प्ैभ्म् पर पंजीकरण पूर्ण हो चुका है। सत्र 2015-16 में पंजीकरण का कार्य प्रगति पर है। विश्वविद्यालय द्वारा वर्ष 2015 में प्रदान की जाने वाली समस्त पीएच.डी. उपाधियों के शोध-प्रबन्धों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा निर्धारित ‘शोधगंगा’ कार्यक्रम पर पंजीकृत कराया गया है। विश्वविद्यालय की वेबसाइट को नया रूप दिया गया है और आगे इस पर कार्य जारी है। परीक्षा के संबंध में विश्वविद्यालय एवं समस्त सम्बद्ध महाविद्यालयों से आॅनलाइन आवेदन पत्र लेने के उपरांत आॅनलाइन प्रवेश-पत्र एवं इलेक्ट्राॅनिक मार्कशीट के वितरण की व्यवस्था पूर्ण कर ली गयी है। विगत परीक्षाओं एवं पंजीकरण के समस्त आंकड़ों के लिए एक डेटा सेंटर स्थापित करने की व्यवस्था की जा रही है। विश्वविद्यालय परिसर के विद्यार्थियांे को  समस्त विषयांे की पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध कराने के लिए बुकबैंक योजना की शुरूआत कर दी गयी है। ई लाइब्रेरी के तहत विद्यार्थियों को ईजर्नल, ईबुक की सुविधा उपलब्ध है। राज भवन लखनऊ में आयोजित खिलाड़ी सम्मान समारोह में अखिल भारतीय स्तर पर क्रीड़ा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 22 खिलाडि़यों को माननीय श्री राम नाईक, कुलाधिपति/श्री राज्यपाल द्वारा स्वर्ण पदक एवं रजत पदक देकर सम्मानित किया गया। इससे विश्वविद्यालय केे खिलाडि़यों का उत्साह वर्धन हुआ है। विश्वविद्यालय निरन्तर शैक्षणिक गुणवत्ता के उन्नयन के लिए प्रयासरत है।             

No comments:

Post a Comment