Tuesday 9 February 2016

घुटने का दर्द, मधुमेह और तनाव का इलाज देशज वनस्पतियों से सीडीआरआई के वैज्ञानिक ने अपने शोध का किया उल्लेख


 केन्द्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान के मुख्य वैज्ञानिक डा. राकेश मौर्या ने कहा कि तनाव, मधुमेह, हड्डी क्षीणता आदि रोगों का निदान प्राकृतिक वनस्पतियों से संभव है। आज समाज का हर तीसरा व्यक्ति इन बीमारियों से पीडि़त है।
वे आज वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में 19वें दीक्षांत समारोह के पूर्व व्याख्यानमाला के तहत संगोष्ठी भवन में शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश में आज बहुत से लोग हड्डी, मधुमेह और तनाव से पीडि़त है। बाजार में इसकी दवाएं विभिन्न कम्पनियों की आ रही है और लोग इस्तेमाल भी कर रहे है, इसका शरीर पर दुष्प्रभाव भी पड़ रहा है। जिसके कारण अन्य कई बीमारियां इजाद हो जा रही है। हम इन बीमारियों का निवारण प्राकृतिक पौधे और पदार्थ से मिली दवाओं से कर सकते है, जिसका दुष्प्रभाव शून्य है। इसे सीडीआरआई के वैज्ञानिकों ने अपनी खोज में साबित किया है।
उन्होंने कहा कि हमारी टीम ने आयुर्वेदिक, चरक संहिता, यूनानी सिस्टम, सिद्धा एवं चाइनीज पद्धतियों का अध्ययन करने के बाद अपने देश के 93 वनस्पतिकीय पौधों पर अध्ययन किया। उसमें से नौ महत्वपूर्ण पौधे चयनित किये गये। इन पौधों में उक्त बीमारियों को ठीक करने की क्षमता है। शीशम के पौधे से हड्डी के तमाम रोगों का इलाज तुलसी के पत्ती से तनाव का इलाज और विजयशाल के पौधे से मधुमेह को दूर करने की खोज मेरी टीम ने की है। देश के चार प्रमुख अस्पतालों के सहयोग से उक्त दवाओं की पुष्टि भी की गयी। इन अस्पतालों का भी मानना है इन दवाओं में इन रोगों के इलाज करने की क्षमता है।
डा. मौर्या ने कहा कि आज समाज फिर पुराने आयुर्वेदिक पद्धति की ओर लौट रहा है। उन्होंने कहा कि आज 30 वर्ष के बाद मनुष्य में आस्टोब्लास्ट की समस्या होती है। 30 से 50 की उम्र में हड्डी के क्षरण और बढ़ने की समस्या होती है। इस समस्या का निदान ढाक के पौधे से बनी दवा से किया जा रहा है। इससे मनुष्य शरीर में पैर, घुटने और अन्य दर्द में इस्तेमाल कर लाभ उठा सकता है। दूसरा महत्वपूर्ण रोग तनाव का है शरीर में किसी भी प्रकार का तनाव है वह तुलसी के पत्ते से दूर किया जा सकता है। ऐसे रोगी को प्रतिदिन 10 ग्राम हरी तुलसी के पत्ते का सेवन करना चाहिए। तीसरा सबसे प्रमुख रोग मधुमेह है, इसके लिए विजयशाल के पौधे से बनायी गयी गिलास में पानी रखकर पीने से इसे कम और दूर किया जा सकता है। यह प्रयोग हर आदमी आसानी से कर सकता है। हमारी टीम ने इन्हीं पौधों से इन तीनों प्रमुख रोगों के इलाज के लिए औषधि बनायी है। उनका मानना है कि रोग को ठीक करने के लिए इन पौधों की पहचान करके ही उपयोग करे, उन्होंने रामायण में घायल लक्ष्मण जी की मूच्र्छा को दूर करने के लिए हनुमान जी द्वारा लाये गये पहाड़ का जिक्र किया। कहा कि उस पर्वत में तमाम जड़ी बूटियां थी, मगर काम सिर्फ संजीवनी बूटी का ही था। इसलिए इसके प्रयोग में सावधानी की जरूरत है।
इसके पूर्व मुख्य अतिथि डा. राकेश मौर्या को पुष्पगुच्छ देकर प्रो. डीडी दूबे, डा. एके श्रीवास्तव ने स्वागत किया। परिचय, स्वागत एवं संचालन संयोजक डा. अजय द्विवेदी ने किया। इस अवसर पर डा. एच.सी. पुरोहित, डा. मनोज मिश्र, डा. अवध बिहारी सिंह, डा. सुनील कुमार, डा. आलोक गुप्ता, पंकज सिंह, सुशील कुमार, नृपेन्द्र सिंह, विनय वर्मा, झांसी मिश्रा, पूजा सक्सेना, डा. राजीव कुमार, धर्मेन्द्र कुमार, आलोक दास आदि सहित सभी संकायों के विद्यार्थी उपस्थित रहे। धन्यवाद ज्ञापन डा. बीडी शर्मा ने किया।



No comments:

Post a Comment