Friday 12 January 2018

सच्चा युवक वही जो चुनौतियों का सामना करे- योगी

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वान्चल विश्वविद्यालय, जौनपुर में स्वामी विवेकानन्द जयन्ती के अवसर पर आयोजित ‘‘राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह’’ में बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश  योगी आदित्य नाथ ने कहा कि युवाओं के सामने कई चुनौतियां है सच्चा युवक वही है जो पलायन करने के बजाए चुनौतियों को स्वीकार करे।  उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में डिग्री बांटने का केंद्र न बने बल्कि वह नौजवानों के हितों को ध्यान में रखते हुए विकास में योगदान दे। उन्होंने कहा कि सरकार की  वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना का मकसद क्षेत्रीय उत्पादों को बढ़ावा देना है हमें क्षेत्र विशेष के परम्परागत उत्पादों को मंच देना होगा तब जाकर क्षेत्र का विकास होगा।
     उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजनाओं का लाभ प्रदेश के चार  लाख लोग पा चुके हैं। विश्वविद्यालय इसमें अपना योगदान सुनिश्चित करें।
      उन्होंने कहा कि विद्यार्थी स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के लिए और विश्वविद्यालय नकल विहीन परीक्षा के लिए अपने को तैयार रखें ।यही स्वामी विवेकानंद के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
             उन्होंने कहा कि स्वर्गीय रज्जू भैया अशोक सिंघल और महंत अवैद्यनाथ नाथ के नाम पर बने संस्थान को सरकार हर मदद करने देने के लिए तैयार है उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजाराम यादव को जो कार्य योजना का प्रारूप सौंपा है वह उसे प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग में  प्रेषित करें।सरकार उसे अगले सत्र से शुरू करने में मदद करेगी।
स्वागत भाषण में  कुलपति प्रो0 डाॅ0 राजाराम यादव ने कहा कि मैं बहुत ही सौभाग्यशाली हॅंू कि मुझे गृह जनपद में स्वामी मंशानाथ जी ने आशीर्वाद दिया था आज उनके विश्वविद्यालय में महंत योगी आदित्यनाथ जी आए हैं। मैं विश्वविद्यालय परिवार के ओर से उनका वंदन और अभिनंदन करता हॅंू। उन्होंने विश्वविद्यालय की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि देश में पोस्ट डाक्ट्रेट फेलोशिप देने वाला यह पहला विश्वविद्यालय है। साथ ही समय से परीक्षा कराने और उसके परिणाम घोषित करने वाले अग्रणी विश्वविद्यालय में यह एक है। साथ ही यह बताया कि शोध प्रबंध गंगा के पोर्टल पर डालने वाला यह देश के तीसरे नंबर का विश्वविद्यालय बन गया है। प्लेसमेंट सेल ने 30 विद्यार्थियों का कैम्पस सेलेक्शन कराया और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सहयोग से आई0ए0एस0 और पी0सी0एस0 की कोचिंग भी शुरू करने जा रहा है। उन्होंने मा0 मुख्यमंत्री से विश्वविद्यालय  परिसर में प्रारम्भ हो रहे नवीन पाठ्यक्रमों एवं संस्थानों के लिए वार्षिक वेतन के रूप में 11 करोड़ एंव भवन निर्माण के मद में 18 करोड़ रूपये की मांग की। उन्होंने अपने सम्बोधन में विश्वविद्यालय के विविध पक्षों की उत्तरोत्तर प्रगति की आख्या प्रस्तुत की।
इसके पूर्व राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डाॅ0 राकेश यादव, ने राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम की प्रगति आख्या प्रस्तुत की।
धन्यवाद ज्ञापन प्रो0 बी0 बी0 तिवारी एवं संचालन मीडिया प्रभारी डाॅ0 मनोज मिश्र ने किया। इस अवसर पर सांसद के0पी0 सिंह, राज्यमंत्री गिरीश चन्द्र यादव, , काशी क्षेत्र के भाजपा के संगठन मंत्री रत्नाकर जी, विधायकगण रमेश मिश्र, दिनेश चैधरी, श्रीमती लीना तिवारी यूथ इन एक्शन के राष्ट्रीय संयोजक शतरूद्र प्रताप सिंह, पूर्व विधायक श्रीमती सीमा द्विवेदी, प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी, जनसंत योगी देवनाथ, जिला अध्यक्ष सुशील कुमार उपाध्याय, अवध प्रांत के उपाध्यक्ष अमर सिंह, मंचासीन रहे। इसके अतिरिक्त मंच पर कार्यपरिषद सदस्य प्रो0 विलास ए0 तभाने, प्रो0 मानस पाण्डेय, प्रो. अजय द्विवेदी, अशोक सिंह, रजनीश सिंह आदि उपस्थित थे।
झलकियां

महात्मागांधी एवं वीर बहादुर सिंह की प्रतिमा पर अर्पित की पुष्पांजलि
हेलीपैड पर आगमन के बाद मुख्यमंत्री ने सर्वप्रथम महात्मागांधी एवं वीर बहादुर सिंह की प्रतिमा पर पुष्पांजलि दी।
राज्यपाल की पुस्तक मुख्यमंत्री को दी
जौनपुर। राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ एवं मंचस्थ अतिथियों को उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक द्वारा लिखित पुस्तक चरैवेति-चरैवेति को मानद पुस्तकालयाध्यक्ष प्रो. मानस पाण्डेय एवं विद्युत मल्ल द्वारा भेंट किया गया।

मुख्यमंत्री ने भवनों का किया शिलान्यास
जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर के संगोष्ठी भवन परिसर में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के साथ कुलपति प्रो. राजाराम यादव ने प्रो0 राजेन्द्र सिंह (रज्जू भइया) भौतिकीय विज्ञान अध्ययन एवं शोध संस्थान भवन एवं अशोक सिंहल भारतीय परंपरागत विज्ञान एवं तकनीकी संस्थान भवन का शिलान्यास किया। इसके साथ ही संगोष्ठी भवन का नामकरण पूज्य महंत अवैद्यनाथ के नाम पर हुआ। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव संजीव कुमार सिंह एवं वित्त अधिकारी एम0के0 सिंह बुके देकर स्वागत किया। इस अवसर पर प्रो0 ए0के0 श्रीवास्तव, प्रो0 अविनाश पाथर्डिकर, डाॅ. अवध विहारी सिंह डाॅ. दिग्विजय सिंह राठौर, डाॅ0 के0एस0 तोमर उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय योगदान के लिए हुए सम्मानित
जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर के प्रो. बी.बी. तिवारी, समन्वयक टेकिप एवं प्लेसमेण्ट सेल की निदेशक प्रो. डाॅ. रंजना प्रकाश को विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को प्लेसमेण्ट प्रदान करने में उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाता है। इसके साथ हीं प्रख्यात युवा शास्त्रीय गायक सत्य प्रकाश मिश्र को शास्त्रीय गायन में एवं  प्रख्यात युवा कथक नर्तक रवि सिंह को कथक नर्तन के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रशस्ति पत्र दिया गया। विश्वविद्यालय के बी0टेक0 विद्यार्थी रहे शीलनिधि सिंह एवं विश्वविद्यालय की एम0ए0 बी0एड0 की छात्रा कु0 पूजा मिश्र को समाज सेवा के लिए पूर्णकालिक समय देने के लिए मुख्यमंत्री ने प्रमाण-पत्र प्रदान कर आशीर्वाद दिया।

हेलिपैड पर कुलपति ने किया स्वागत
जौनपुर। राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ पूर्वांचल विश्वविद्यालय के एकलव्य स्टेडियम में हेलिकाप्टर से पहुंचे। स्टेडियम में कुलपति प्रो. डाॅ. राजाराम यादव, सांसद के0पी0 ंिसंह, विधायक दिनेश चैधरी, रमेश मिश्र, लीना तिवारी पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह, सीमा द्विवेदी, एन.एस.एस. समन्वयक राकेश यादव, डाॅ. के.एस. तोमर, डाॅ0 दिग्विजय सिंह राठौर, डाॅ. अजय सिंह  समेत जिले के आला अफसरों ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। 


एन.एस.एस. के स्वयं सेवक-सेविकाओं ने प्रस्तुत किया सांस्कृतिक कार्यक्रम 
जौनपुर। मुख्यमंत्री जी के मंच पर आगमन के पूर्व एन.एस.एस. के आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर एवं जौनपुर के विभिन्न महाविद्यालयों से आये हुए स्वयं सेवक सेविकाओं ने प्रस्तुत किया सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इसके साथ ही आकर्षक रंगोली भी मैदान में बनाया गया। 

शहीद की पत्नी को दिया 5 लाख का चेक
विगत माह लुटेरों की गोली से शहीद हुए मादरडीह मुंगराबादशाहपुर निवासी स्व0 विनय त्रिपाठी जी की धर्मपत्नी श्रीमती पूनम त्रिपाठी को  उ0प्र0 सरकार की तरफ से रू0 5 लाख का चेक मुख्यमंत्री द्वारा दिया गया। पूर्व विधायक सीमा द्विवेदी ने बताया कि इसके द्वारा उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से निवेदन किया था। उन्होंने पीड़ित परिवार एवं जनपदवासियों की भावना का सम्मान एवं शहीद की शहादत को नमन करते हुए यह अनुग्रह राशि दी है।














No comments:

Post a Comment