Monday 26 November 2018

पीयू में तीन दिवसीय पुस्तक मेला शुरू


 वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय  के विवेकानंद केंद्रीय पुस्तकालय में सोमवार को तीन दिवसीय पुस्तक मेले की शुरुआत हुई. पुस्तक मेले में देश के 42 प्रकाशक किताबों के साथ आएं। 
उद्घाटन सत्र में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पुस्तकालयाध्यक्ष  बी के सिंह ने कहा संचार क्रांति के इस युग में लोगों में  किताबों को पढ़ने की रुचि कम होती जा रही है। प्रकाशन और शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों की यह नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि पाठकों को बेहतर किताबें उपलब्ध हो। अध्यक्षीय संबोधन में ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सेल की निदेशिका  प्रोफेसर रंजना प्रकाश ने कहा कि छात्र किताबों को सबसे अच्छा दोस्त बनाएं। कुलसचिव सुजीत कुमार जायसवाल ने किताबों के महत्व पर प्रकाश डाला। वित्त अधिकारी एम के सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को बेहतर पुस्तकें उपलब्ध कराने में सदैव आगे रहेगा। 
स्वागत भाषण मानद पुस्तकालयाध्यक्ष प्रोफ़ेसर मानस पांडे ने दिया एवं आभार डॉ  आशुतोष सिंह ने व्यक्त किया। संचालन डॉ  विद्युत मल ने किया।  पुस्तक मेले में डी एस बुक्स, एस चांद, हिमालया पब्लिकेशन, सेज, ऑक्सफोर्ड, न्यू एज,, पीयरसन, स्प्रिंगर समेत तमाम प्रकाशन आए। प्रिंट के साथ ही साथ इ बुक और जर्नल के प्रकाशकों ने  भी भाग लिया। मेले में विद्यार्थियों, शोधार्थियों एवं शिक्षकों ने शिरकत की । इस अवसर पर प्रो बी डी शर्मा,प्रो राजेश शर्मा, प्रो रामनारायण,  प्रो ए के श्रीवास्तव, डॉ  मनोज मिश्र , डॉ दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ ऋषिकेश, डॉ मनीष गुप्ता, डॉ अवध बिहारी सिंह, डॉ सुनील कुमार  आदि उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment