Friday 5 August 2016

एक छात्र एक पेड़ पौधरोपण अभियान सप्ताह की शुरुआत



वीर बहादुर सिंह  पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में एक छात्र एक पेड़ पौधरोपण अभियान सप्ताह की शुरुआत शुक्रवार को फार्मेसी संस्थान में  कुलपति  प्रोफेसर पीयूष रंजन अग्रवाल ने छात्र- छात्राओं के साथ पौधरोपण कर  की। 5 अगस्त से  12 अगस्त तक चलने वाले इस अभियान में एक हजार पौध  रोपित करने का लक्ष्य रखा गया है। अभियान के शुभारम्भ  पर कुलपति प्रो अग्रवाल ने कहा कि विद्यार्थियों आज परिसर में इन पौधों को रोपित करने भर से आपकी जिम्मेदारी समाप्त नहीं हुई है.इन्हें जीवित रखना सबसे बड़ी जिम्मेदारी है. विश्वविद्यालय में  एक छात्र एक पेड़ के अंतर्गत जो पौधे लगाएं गए है वो विश्वविद्यालय में सदैव आपकी उपस्थिति को दर्शाते रहेगें।उन्होंने कहा कि आपके मनन चिंतन एवं सोच में वृक्ष के महत्व को जागृत करना है.समाज ने जो उपभोगवाद को जो बढ़ावा दिया है उसके क्षतिपूर्ति हेतु युवाओं को अधिक से अधिक संख्या में वृक्षोंसे लगाव होना चाहिए।अपनी पढाई के साथ पर्यावरण के इस मिशन को भी जारी रखे।
इस अवसर पर फार्मेसी संस्थान में पहला  पौध रोपण  विद्यार्थी फातिमा अंजुम ने किया। पौधरोपण समिति के डॉ मनोज मिश्र, डॉ दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ राजेश सिंह ने विशेष भूमिका निभाई। बाटल  ब्रश, कचनार ,अमलताश,गुलमोहर,अर्जुन ,केशिया श्यामा एवं कांजी के लगभग एक सौ पौध रोपित किये गए। 
एक छात्र एक पेड़ अभियान के समन्वयक प्रो बी बी तिवारी ने कहा कि विश्वविद्यालय में इस अभियान का तीसरा वर्ष है, परिसर में जो पौधे छात्रों द्वारा समय समय पर रोपित किये  गए  है अधिकांश की हरियाली इसकी सफलता को बया करता है। शनिवार को प्रबंध अध्ययन संस्थान  में पौध रोपित होंगे।
फार्मेसी संस्थान के निदेशक प्रो ए के श्रीवास्तव ने विद्याथियों का उत्साहवर्धन किया और कहा कि इन पौधों को सुरक्षित रखना हर छात्र की नैतिक जिम्मेदारी होगी। आने वाले समय में यह संस्थान सबसे हरा भरा दिखेगा।
 इस अवसर पर डॉ वी डी शर्मा, डॉ  रजनीश भास्कर, राजकुमार सोनी, डॉ पूजा सक्सेना, डॉ अवध बिहारी सिंह ,डॉ रुश्दा आज़मी,डॉ सुनील कुमार , धर्मेंद्र सिंह,डॉ प्रवीण सिंह,  झांसी  मिश्र,  विनय वर्मा, निपेंद्र सिंह,डॉ के एस तोमर ,श्याम त्रिपाठी, रजनीश सिंह,अरुण सिंह,पंकज सिंह, आशुतोष सिंह, विजय जायसवाल  आदि उपस्थित रहें। 

No comments:

Post a Comment