Thursday 22 September 2016

वित्तीय अध्ययन विभाग में शिक्षक -अभिभावक बैठक 'मंथन' का आयोजन




 विश्वविद्यालय के वित्तीय अध्ययन विभाग में शिक्षक -अभिभावक बैठक 'मंथन' का आयोजन किया गया। जिसमें छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए उनसे  जुड़े विभिन्न विषयों पर अभिभावकों के साथ चर्चा हुई. 

विभाग के अध्यक्ष  डा० अजय द्विवेदी  ने मंथन कार्यक्रम में अभिभावकों से विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के विविध पहलुओं  पर विस्तार से अपनी बात रखी.  
उन्होंने कहा कि वैश्विक परिदृश्य में उद्द्योग जगत में जिस प्रकार के विशेषज्ञों की मांग है हमारा विभाग उनकी मांग के अनुसार विशेषज्ञ तैयार कर रहा है। आज पूर्वी उत्तर प्रदेश के इस क्षेत्र में वित्त प्रबंधकों की जो फौज तैयार की रही है वह वैश्विक चुनौतियों का सामना करने में सक्षम है.अन्तर राष्ट्रीय स्तर पर जो वित्त के उच्च संस्थानों की मांग है उसकी पूर्ति करने में विभाग हर स्तर पर प्रयासरत है. इसी क्रम में विभाग द्वारा फाइनेंसियल मॉडलिंग, बिज़नेस वैल्यूएशन, मर्जर एवं टेक ओवर जैसे गंभीर विषय पाठ्यक्रम में शामिल किये गए हैं और छात्रों को व्यावहारिक ज्ञान  दिया जा रहा है. 

मंथन में अभिभावकों से खुलकर चर्चा हुई. उन्होंने यह आशा व्यक्त  की कि विभाग उनके बच्चों के एक आत्मविश्वाश पैदा करें जिससे वह  जीवन में हर कठिनाइयों का सामना कर सकें। शिक्षकों ने अभिभावकों को यह विश्वास दिलाया कि एक परिवार की भांति सब मिलकर विद्यार्थियों के विकास के लिए प्रयासरत रहेंगे। कार्यक्रम की शुरुआत में  शिक्षकों  व अभिभावकों का स्वागत  सुशील कुमार ने किया।अभिभावकों ने  विभाग से यह अपेक्षा की कि  डिग्री के उपरांत उनकी संतान एक अच्छा ज़िम्मेदार नागरिक बनें ।कार्यक्रम में विद्यार्थियों के अभिवावकों से छात्रवॉर पूरी जानकारी ली गई और छात्र के परफॉरमेंस के बारे में भी बताया गया. विभाग के प्राध्यापक अबू सालेह ने कहा कि विद्यार्थियों को अच्छा वित्त विश्लेषक बनाने हेतु विभाग सदैव तत्पर रहता है।  प्राध्यापक  सुशील ने कहा कि सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षकों के साथ साथ  अभिभावकों  की बराबर की ज़िम्मेदारी है अपनी पूरी दिनचर्या का कुछ हिस्सा छात्र अपने शिक्षकों के साथ व्यतीत करते है जिसमें शिक्षक तत्पर रहता है कि उन्हें  ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी ना केवल पाठ्यक्रम से सम्बंधित अपितु समाज के बारे में देता है विभाग के प्राध्यापक डा अलोक गुप्ता ने कहा की हमारा पाठ्यक्रम परास्नातक स्तर का है जिसमे छात्रों  को किताबी जानकारी के साथ ही  व्यावहारिक ज्ञान दिया जाता है. 
विभाग के तृतीय सेमेस्टर की छात्रा शिखा दुबे ने विभाग में हुई विभिन्न गतिविधियों के बारे में पॉवर पॉइंट के माध्यम से अभिभावकों को जानकारी उपलब्ध कराई।धन्यवाद ज्ञापन विभाग के प्राध्यापक अबू सलेह ने किया। इस अवसर डा० मनोज मिश्रा, डा० रशिकेश, डा० दिग्विजय सिंह राठौर, वसीम अहमद, मुन्नी देवी, नगमा बानो , सतीश सोनी, दीन दयाल सिंह, कृष्ण कुमार सेठ, बेचू कन्नौजिया समेत  विभाग के विद्यार्थी मौजूद रहे. 

No comments:

Post a Comment