Thursday 8 September 2016

शिक्षक दिवस

विश्वविद्यालय में शिक्षक दिवस के अवसर पर विभिन्न विभागों में विद्यार्थियों द्वारा कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम में शिक्षकों ने सर्वपल्ली राधाकृष्णन के व्यक्तिव पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। विज्ञान संकाय के बायो टेक्नोलॉजी विभाग में आयोजित समारोह में संकायाध्यक्ष प्रो. डीडी दुबे ने कहा कि मूल्यों के गिरावट के इस वर्तमान युग में शिक्षकों का दायित्व गुरुतर हो गया है। शिक्षक अपने आचरण को उदाहरण के रूप में प्रस्तुत कर श्रेष्ठ नागरिकों का निर्माण करें। विभाग के शिक्षक डॉ राम  नारायण, डॉ राजेश कुमार एवं प्रदीप कुमार ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

फार्मेसी संस्थान में आयोजित समारोह में इंजीनियरिंग संकाय के अध्यक्ष प्रो बी बी तिवारी ने शिक्षकों और छात्रों साथ केक काटकर कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि छात्र बदलते परिवेश में अपने को त्वरित गति से लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में प्रयासरत रहें। सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि देते हुए उनके जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। इस अवसर पर डा. रजनीश, रविप्रकाश, राजकुमार सोनी, प्रवीण कुमार, विनय वर्मा, शैलेश प्रजापति समेत तमाम शिक्षक मौजूद रहे।
प्रबंध अध्ययन संकाय के अध्यक्ष डॉ मानस पांडेय ने बिजनेस इकोनॉमिक्स विभाग में आयोजित शिक्षक दिवस समारोह में कहा कि माँ पहली शिक्षक होती है जो अपने बच्चों को सबसे पहला ज्ञान देती है। जीवन के हर मोड़ पर शिक्षक मिलते है। शिक्षक के मार्गदर्शन बिना किसी भी व्यक्ति का जीवन सफल नहीं हो सकता। डॉ. वीडी शर्मा ने शिक्षक दिवस की सार्थकता पर अपने विचार दिए और सर्वपल्ली राधाकृष्णन को एक महान शिक्षक बताया।
सामाजिक विज्ञान विभाग में आयोजित शिक्षक दिवस समारोह में संकायाध्यक्ष डा. अजय प्रताप सिंह ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि छात्र शिक्षक के व्यक्तित्व से भी प्रेरणा लेता रहता है।
मानव संसाधन विकास विभाग में आयोजित कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये और शिक्षकों का आशीर्वाद लिया। विभागध्यक्ष डा. अविनाश पाथर्डीकर ने कहा कि इस विश्वविद्यालय में शिक्षकों और विद्यार्थियों का संबंध बहुत ही भावनात्मक है और आज भी गुरूकुल की परम्परा यहां देखी जा सकती है।
फाइनेंस कण्ट्रोल विभाग में विभागाध्यक्ष डा. अजय द्विवेदी ने सर्वपल्ली राधाकृष्णन के छायाचित्र के सामने दीप प्रज्वलित किया। इस अवसर पर विभाग के प्राध्यापक आलोक गुप्ता, सुशील कुमार मौजूद रहे। शिक्षक दिवस समारोह के साथ-साथ विभाग में स्थापित छात्रों का क्लब एमएफसी एग्जीक्यूटिव क्लब के तत्वाधान में पौधारोपण का भी कार्यक्रम किया गया। व्यवसाय प्रबंध विभाग में विद्यार्थियों ने शिक्षकों को सम्मानित किया। विभागाध्यक्ष डॉ मुराद अली, प्राध्यापक डॉ सुशील सिंह, डॉ अलोक सिंह, अंशुमान, राजेश ने अपने विचार रखे।

No comments:

Post a Comment