Sunday 9 February 2020

शाही किले में फोटोग्राफी कार्यशाला का हुआ समापन


कैमरे की तकनीक से परिचित हुए विद्यार्थी
पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए जौनपुर है सक्षम-डॉ कायनात

 वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में चल रही यात्रा लेखन एवं फोटोग्राफी विषयक कार्यशाला का समापन जौनपुर शहर के शाही किला में रविवार को हुआ।प्रख्यात यात्रा लेखिका एवं फोटोग्राफर डॉ कायनात काजी ने नए नजरिए से शाही किले के विभिन्न भागों को कैद कर पत्रकारिता के विद्यार्थियों को फोटोग्राफी कला से परिचित कराया।
डॉ कायनात काजी ने कहा कि पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए जौनपुर में बहुत कुछ है यह बनारस के पास है जहां बहुत सारे पर्यटक आते हैं। बस थोड़े से प्रयास से पर्यटकों के  दल को  बुलाया जा सकता है ।जौनपुर के ऐतिहासिक स्थलों को यहां के लोग सोशल मीडिया,फोटोग्राफी और अन्य माध्यमों से वैश्विक पटल पर अगर पहुंचाते रहे तो पर्यटक आएंगे और शहर का विकास भी होगा।
जनसंचार विभाग एवं मोहम्मद हसन कॉलेज के पत्रकारिता विषय के विद्यार्थियों को डॉ कायनात काजी ने लाइट के महत्व को बखूबी से समझाया। दृश्य को कैद करते समय किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए इस पर भी विस्तार से बातचीत की। विद्यार्थियों ने ऐतिहासिक स्थलों को बड़ी बारीकी से अपने कैमरे में कैद किया।
जनसंचार विभाग अध्यक्ष डॉ मनोज मिश्र ने कहा कि केंद्रीय प्लेसमेंट एवं प्रशिक्षण सेल एवं जनसंचार विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हुए इस कार्यशाला ने अपने उद्देश्यों को पूर्ण की है।
कार्यक्रम के संयोजक डॉ दिग्विजय सिंह राठौर ने तीन दिवसीय कार्यशाला में विद्यार्थियों को लेखन और फोटोग्राफी कला की बारीकियों से परिचित कराने के लिए डॉ कायनात काजी के प्रति आभार व्यक्त किया।
कार्यशाला के समापन सत्र में डॉ प्रतीक मिश्रा, डॉ दयानंद उपाध्याय, डॉ अवध बिहारी सिंह, आनंद सिंह, जव्वार हुसैन, जावेद अहमद समेत प्रतिभागी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment