Thursday 12 January 2017

स्वामी विवेकानन्द जयंती

विश्वविद्यालय के विवेकानन्द केन्द्रीय पुस्तकालय में स्वामी विवेकानन्द जयंती मनायी गयी। इस अवसर पर स्वामी जी के व्यक्तित्व पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया।
विवेकानंद केंद्रीय पुस्तकालय में आयोजित सेमिनार में बतौर मुख्य अतिथि दिल्ली स्कूल ऑफ कॉमर्स दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर बी पी सिंह ने कहा कि स्वामी जी ने मानवता को नई दिशा दी है। समाज इन मूल्यों पर चले तो विश्व में शांति आएगी और आईएस आईएस जैसे संगठन अस्तित्व में नहीं आएंगे।उन्होंने कहा कि बिना एकाग्रता के लक्ष्य की प्राप्ति नहीं हो सकती। हर महान व्यक्ति ने अपनी एकाग्रता से लक्ष्य की प्राप्ति की है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये पूर्व कुलपति एवं विज्ञान संकायाध्यक्ष प्रो0 डी डी दुबे ने स्वामी जी के व्यक्तित्व पर विस्तार पूर्वक अपनी बात रखी।विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए विश्वविद्यालय के वित्त अधिकारी एम के सिंह ने कहा कि स्वामी जी ने सबसे पहले संत और सेवा को एक किया। जन सेवा से ही हम ईश्वर तक पहुँच सकते है।
कार्यक्रम में डॉ ए के श्रीवास्तव,डॉ अविनाश पार्थिडेकर,डॉ मनोज मिश्र,डॉ एस पी तिवारी ,डॉ दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ संतोष कुमार, डॉ प्रदीप कुमार , डॉ अवध बिहारी सिंह सहित परिसर के विद्यार्थी मौजूद रहे।सञ्चालन डॉ विधुत मल एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ आशुतोष सिंह द्वारा किया गया।

No comments:

Post a Comment